कार-बाइक चालकों की आई मौज! अब टोल पर कम होने वाला है खर्च, नितिन गडकरी ने दी बड़ी जानकारी..

nitin gadkari

डेस्क : यदि आप भी अपने निजी वाहन से सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अब गाड़ियों में नई आधुनिक नंबर प्लेट लगाई जाएगी, जिससे गाड़ियों को ट्रैक करने में सुविधा रहे। बता दें कि इस पहल से देश में टोल प्लाजा को खत्म कर दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था से वाहन चालकों को भी राहत मिलेगी।

मंत्री ने बताया कि यह नंबर प्लेट्स टेंपल प्रोफाइल सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स है। इस नंबर प्लेट से सरकारी एजेंसी को वाहन संबंधित सभी जानकारी मिलती रहेगी। इस नंबर प्लेट्स को पुराने वाहनों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि इस तकनीक के सेवा में आने के बाद वाहन चालकों को वर्तमान की तरह 60 किलोमीटर पर टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। अब आप हाईवे का जितना इस्तेमाल करेंगे अपके खाते से खुद ब खुद उतने दूर के लिए ही पैसे कट जाएंगे। इस नई तकनीक की सहायता से वाहन चालकों को सड़क पर गाड़ी चलाने के लिए लगने वाले टैक्स आधे से भी कम देने होंगे।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि देश के तमाम हाईवे को सरकार जल्द ही टोल प्लाजाओं से छुटकारा दिलाएगी। इस व्यवस्था के लागू होने से हाईवे पर टोल टैक्स भरने के दौरान लगने वाले भीड़ नहीं लगेगी। इससे हाइवे जाम मुक्त भी होगा। दरअसल हाईवे से गाड़ी उतारने पर आपके खाते से ऑटोमेटिक पैसे कट जाएंगे मालूम हो कि शुल्क इतने ही काटेंगे जितने दूर अपने सफर तय की है। मंत्री ने दावा किया कि भारत में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर साल 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पूर्व अमेरिका जैसा होगा।

ये भी पढ़ें   फिर से लागू हुई 3 महीने के लिए मुफ्त राशन की स्कीम, केंद्र के फैसले से खिल उठा आम जनता का चेहरा