अब दिल्ली में करिए Hot Air Balloon की सवारी! जानें कैसे कहाँ और कितने में ?

hot air balloon

डेस्क : गर्म हवा के गुब्बारे यानी हॉट एयर बैलून में घूमने से ज्यादा मजेदार कुछ नहीं है। उमस भरे हवा के गुब्बारे में खुले एम्पायर में उड़ना और प्रकृति के नज़ारों का आनंद लेना अपने आप में एक शानदार अनुभव है। भारत के लोग इस साहसिक कार्य का हिस्सा बनने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। यद्यपि यह साहसिक कार्य अभी भारत में मामूली रूप से शानदार है। लेकिन इसके बावजूद लोग इस राइड को करना नहीं भूलते।

हालांकि, भारत के अधिकांश हिस्सों में उमस भरे हवा के गुब्बारे की सुविधा उपलब्ध नहीं है। अगर आप भी इस सवारी को लेना चाहते हैं तो आपको कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र या हिमाचल प्रदेश जाना होगा। लेकिन हाल ही में दिल्ली की जनता के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है, जिसमें बताया जा रहा है कि दिल्ली से कुछ ही दूरी पर मुरथल के पास उमस भरे एयर बैलून की सुविधा शुरू की गई है.मुरथल हरियाणा के सोनीपत जिले का एक गाँव है। यह जगह दिल्ली से महज 50 किमी दूर है।

इस जगह के ढाबे काफी प्रसिद्ध हैं, जबकि मुरथल का मोजोलैंड भी पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है और मोजोलैंड के बीच उमस भरे एयर बैलून एडवेंचर की शुरुआत हो चुकी है। मोजोलैंड में उमस भरे हवा के गुब्बारे की सवारी की जा सकती है और खुले वेल्किन से प्रकृति के मनोरम दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है। यद्यपि उमस भरे हवा के गुब्बारे की सवारी को दूर से ही असाधारण कहा जाता है। उमस भरे हवा के गुब्बारे में 5 मिनट की सवारी में जोड़ों के लिए 850 रुपये और एकल व्यक्ति के लिए 600 रुपये खर्च होते हैं। सच कहूं तो इस रोमांच का लुत्फ उठाने के बाद आपका दिन बन जाएगा, अगर मौसम अच्छा रहा तो आप इस राइड का और भी ज्यादा लुत्फ उठाएंगे।मुरथल अपने ढाबों के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़ें   Tour Package : अब IRCTC कराएगी थाईलैंड का टूर, जानें - कितना होगा किराया

यहां का सबसे प्रसिद्ध ढाबा अमरीक सुखदेव है। पहले यह ढाबा ट्रक वालों के बीच बहुत लोकप्रिय था लेकिन अब कई परिवार, जोड़े इस जगह पर आते हैं। वहीं मुरथल का गुलशन ढाबा भी काफी मशहूर है। इस ढाबे में भी लोगों की भीड़ लगी रहती है।