अब Pan Card के जरिए उठाएं मोटा पर्सनल लोन, क्या है पूरी प्रक्रिया

pan card loan

डेस्क : बिलकुल आधार की पैन कार्ड का होना भी आपके फाइनेंशियल लाइफ के लिए बेहद जरूरी है। आपके जीवन में हर तरह का वित्तीय संबंध पैन कार्ड से जुड़ा होता ही है है. अकाउंट खुलवाने (Account Opening) से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करने तक सभी कामों के लिए पैन कार्ड की एक ज़रूरी डॉक्यूमेंट है। नौकरी से लेकर मार्केट ट्रेडिंग तक हर जगह जहां फाइनेंस जुड़ता है वहां पैन कार्ड (PAN Card) की आवश्यकता होती है।

इसीलिए जो भी बच्चा 18 साल से ऊपर का हो जाता है उसे पैन कार्ड बनवा लेना चाहिए। क्योंकि केवल इस पैन कार्ड से आपको लोन मिल सकता है। जी हां वो भी बिना किसी झझंट के बैंक आपको केवल आपके पैन कार्ड के आधार पर पर्सनल लोन (Personal Loan) दे सकती है। पर्सनल लोन लेने के लिए पैन कार्ड (Personal Loan on PAN Card) अनिवार्य डॉक्यूमेंट है।

पैन कार्ड के जरिए कोई भी बैंक या NBFC ग्राहकों के सिबिल स्कोर (CIBIL Score) की जांच करती है। जिससे ये पता चलता है कि ग्राहक का बीते लोन का रिकॉर्ड कैसा रहा है। साथ ही लोन आवेदक के पैसे लौटाने की क्षमता का पता चलता है। यदि आपको 50 हजार तक का पर्सनल लोन चाहिए तो बिना किसी झंझट के आप आसानी से इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं केवल पैन कार्ड के जरिए। तो यदि आप भी पर्सनल लोन के लिए इच्छुक हैं तो यहां आपको बताते हैं पूरी प्रक्रिया।

50 हजार तक के लोन पर कोलेटरल अनिवार्य नहीं : आपको बता दें बैंक से लिए गए 50 हजार रूपए तक के लोन के लिए किसी तरह का कोलेटरल अनिवार्य नहीं है। आपको 50 हजार रुपये तक का पर्सनल लोन बैंक बिना किसी सिक्योरिटी के केवल पैन कार्ड के आधार पर दे देती है। जिसका मतलब की आपको बिना कुछ गिरवी रखे बैंक से पैन कार्ड और अच्छे सिबिल स्कोर के आधार पर पर्सनल लोन उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   दिल्ली में 5G सेवा शुरू! 25% ज़्यादा देना होगा पैसा और पुराने मोबाइल पर ऐसे करेगा काम

अपने हिसाब से कर सकते हैं खर्च : पर्सनल लोन का मतलब ही होता है अपने पर्सनल कामों के लिए उधार लिए हुए पैसे। यानी को आप अपनी जरूरतों के हिसाब से अपने लोन को खर्च कर सकते है। कार लोन (Car Loan), होम लोन (Home Loan), बिजनेस लोन (Business Loan) जैसे अन्य तरह के लोन पर आपको बाध्यता लग जाती है पर इस लोन पर आप स्वतंत्र हैं। बिना किसी परेशानी के आप अपनी जरूरत के अनुसार इन पैसों को खर्च कर सकते हैं।