Indian Railway : अब सभी ट्रेनों में स्लीपर कोच हटाकर लगाए जाएंगे इकोनॉमी क्लास, थर्ड एसी के भी बढ़ेंगे..

Train Economy class

Indian Railway : रेल प्रशासन ट्रेनों से स्लीपर कोच को कम कर इकोनॉमी क्लास के AC कोच की व्यवस्था भी करने जा रहा है। मुरादाबाद से गुजरने वाली छह ट्रेनों में जल्द ही यह सुविधा शुरू होने जा रही है। कुछ ट्रेनों में एसी थ्री के अलावा कोच भी लगाए जाएंगे। रेल प्रशासन ट्रेनों से स्लीपर कोच कम कर इकोनॉमी क्लास के एसी कोच की व्यवस्था करने जा रहा।

train india

मुरादाबाद से गुजरने वाली छह ट्रेनों में जल्द ही यह सुविधा शुरू होने जा रही है। कुछ ट्रेनों में एसी थ्री के अलावा कोच भी लगाए जाएंगे। आम यात्रियों के लिए एसी में सफर करने के लिए रेलवे ने इकोनॉमी क्लास कोच तैयार किया है। इसका किराया स्लीपर से थोड़ा ज्यादा और एसी 3 से थोड़ा कम रखा गया है।रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों में इकोनॉमी कोच लगाने की व्यवस्था करने जा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल से गुजरने वाली छह ट्रेनों में यह सुविधा मिलने जा रही है।

दिल्ली अयोध्या कैंट और दिल्ली प्रतापगढ़ के बीच चलने वाली पद्मावत एक्सप्रेस के दो स्लीपर डिब्बों की जगह दो इकोनॉमी क्लास के डिब्बे लगाए जाएंगे। यात्रियों को यह सुविधा क्रमश: 1 जुलाई और 3 जुलाई से मिलने लगी थी। 17 जुलाई को आनंद विहार-सुल्तानपुर-रक्सौल के बीच चलने वाली सद्भावना एक्सप्रेस में एक स्लीपर कोच की जगह एक इकोनॉमी क्लास का कोच लगाया जाएगा. इसी तरह, 9 अगस्त से जम्मू तवी-कानपुर एक्सप्रेस में दो इकोनॉमी क्लास के डिब्बे, 19 मई से कटारा-गाजीपुर सिटी वीकली एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त इकोनॉमी क्लास के डिब्बे, आनंद विहार-गाजीपुर सिटी सुहैल देव एक्सप्रेस में एक स्लीपर और जून से सुपरफास्ट को हटा दिया गया।

30. जगह पर इकोनॉमी क्लास के कोच लगाए जाएंगे। इकोनॉमी क्लास में यात्री तय तारीख के बाद रिजर्वेशन टिकट ले सकेंगे। अगले चरण में रेलवे कुछ अन्य ट्रेनों में भी इकोनॉमी क्लास के कोच लगाने पर विचार कर रहा है। गलत घोषणा से जननायक एक्सप्रेस के यात्री परेशान: जननायक एक्सप्रेस के यात्रियों को गलत घोषणा के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। यात्रियों को भागकर ट्रेन पकड़नी पड़ी। इससे कुछ यात्री गिर गए, हालांकि किसी के गंभीर रूप से घायल होने की खबर नहीं है। जयनगर से अमृतसर जननायक एक्सप्रेस को शाम 4 बजे के बजाय 6:33 बजे आने की घोषणा की गई। अनाउंसमेंट में प्लेटफॉर्म नंबर दो पर ट्रेन के आने की जानकारी दी गई. जिन्हें ट्रेन से जाना था, वे प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंच गए। जबकि ट्रेन दो की जगह प्लेटफॉर्म नंबर चार पर पहुंच गई। नजीबाबाद, लक्सर, सहारनपुर जाने वाले यात्रियों को अचानक प्लेटफार्म बदलने की सूचना मिली तो वे प्लेटफार्म संख्या एक की ओर भागने लगे। इससे ट्रेन पांच मिनट की जगह दस मिनट रुकी।

ये भी पढ़ें   Monsoon Update : अगले 5 दिनों तक देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट..