बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे – क्या अपने पहचाना सबको ?

ban products of india

ban products of india

डेस्क : जैसा कि आप जानते हैं कि कई ऐसे उत्पाद हैं जो दुनिया भर के अन्य देशों में प्रतिबंधित हैं, लेकिन भारत में बहुत ही सामान्य तरीके से बेचे जाते हैं। इसका मतलब है कि ये उत्पाद भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। हालांकि, विदेशों में इसका इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ये उत्पाद साबुन से लेकर कारों तक हैं। इसके अलावा, कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिनका उपयोग हम भारतीय रोजाना करते हैं। अंत में, कृपया हमें इन दैनिक आवश्यकताओं के बारे में बताएं जो विदेशों में प्रतिबंधित होने के बाद भी भारत में आसानी से बिक जाती हैं।

विक्स वेपोरब : हमारे देश में बच्चे और बुजुर्ग दोनों सर्दी-जुकाम होने पर विक्स वेपोरब की सलाह देते हैं। भारत में आप उन्हें किसी भी स्टोर में आसानी से पा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों में हमारे देश में छोटे बच्चों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पूंछ पूरी तरह से प्रतिबंधित है? जानकार मानते हैं कि विक्स में कई ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. हालांकि इसका सेवन करना आम बात है, लेकिन कई यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों में इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 1

समोसा : जी हां, हर भारतीय पार्टी इसके बिना अधूरी है। कुछ देश इसे खाने से मना करते हैं। हम बात कर रहे हैं अफ्रीकी देश सोमालिया की। यहाँ समोसे खाने की जहमत मत उठाइए। दरअसल, सोमाली चरमपंथी समूह त्रिकोणीय समोसे को ईसाई समुदाय के करीब मानते हैं, वह इस चिन्ह का सम्मान करता है इसलिए सोमालिया में समोसे पर बैन लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें   भारत सरकार ने पुराने फ़ोन पर लगाई पाबंदी - क्या अब 4G फ़ोन होने वाले हैं बंद
बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 2
बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 8


डिस्प्रिन : भारत में, जब कोई सिरदर्द की शिकायत करता है तो डिस्प्रिन हमेशा सबसे पहले लिया जाता है। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा। यह दवा देश के किसी भी स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। इसके अलावा, इसके विज्ञापन अक्सर टेलीविजन पर देखे जाते हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि डिस्प्रिन शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को कम कर सकता है, जो जानलेवा हो सकता है। आप में से कई लोगों के पास शायद घर पर ऑल्टो 800 कार है। यह एक किफायती कार है, इसलिए भारत में परिवार इसे खरीद सकते हैं, लेकिन यूरोपीय देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि यह विदेशों में सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करता है।

बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 3

लाल सांड़ : एनर्जी ड्रिंक रेड बुल फ्रांस और डेनमार्क में प्रतिबंधित है। इसके अलावा, लिथुआनिया में वह 18 साल से कम उम्र में इस पेय को नहीं पी सकता। फ्रांस और नॉर्वे जैसे देशों ने इसकी उच्च कैफीन सामग्री के कारण पेय पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन कुछ देशों में संबंधित विभागों का मानना ​​​​है कि पेय दिल के दौरे, निर्जलीकरण और उच्च को बढ़ावा देता है। रक्त चाप। कई जगहों पर बैन होने के बाद भी भारत में लोग इसका लुत्फ उठाते हैं।

बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 4
बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 9

कच्चा दूध : भारत में हर दिन 100 में से 99 घरों में कच्चा दूध होता है। पूरे देश में, गांवों से लेकर शहरों तक, डेयरीकर्मी सीधे अपने घरों में बाल्टी में दूध लाते हैं, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में ऐसा नहीं है। बिना पाश्चुरीकृत दूध का उपयोग करने से काफी नुकसान हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में प्रतिबंधित है क्योंकि इसमें खतरनाक सूक्ष्मजीव होते हैं।

ये भी पढ़ें   क्या आप जानते है एक ट्रेन की कीमत कितनी है? और बनने में कुल कितना खर्चा आता है...
बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 5
बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 10

लाइफ बॉय साबुन : संयुक्त राज्य अमेरिका में लाइफबॉय पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लाइफबॉय का इस्तेमाल त्वचा के लिए हानिकारक बताया जाता है। यही कारण है कि अमेरिका में कोई भी इस साबुन का इस्तेमाल नहीं करता है।

बाजार में बंद हो गए ये सारे माल बिकना! अब शायद ही कहीं दिखे - क्या अपने पहचाना सबको ? 6