अब नए अवतार में चलेगी रा​जधानी एक्सप्रेस, तेजस की तरह सुहाना होगा सफर…स्मार्ट सुविधाओं वाले कोचों से हुई लैस : देखें

Rajdhani New Look

न्यूज डेस्क : भारतीय रेलवे की शानदार ट्रेन में से एक मानी जाने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस का सफर अब और भी सुहाना होने वाला है। अब यह ट्रेन देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के अत्याधुनिक सुविधाओं वाले स्मार्ट कोचों की तरह लैस हो रही है। यात्री इसमें आराम के साथ ट्रेन यात्रा के बेहतरीन अनुभव ले सकेंगे। बता दे की इसकी शुरुआत सर्वप्रथम मुंबई राजधानी एक्सप्रेस से की गई है।

यात्रियों के आराम और सवारी की गुणवत्ता में सुधार के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन लगाया गया है। इन बोगियों में एकदम आधुनिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाए गए हैं। इस रैक का इंटीरियर तो बेहद ही शानदार है। इनमें ​लगी अग्निरोधी सिलिकॉन फोम वाली सीटें और बर्थ यात्रियों को बेहतर आराम और सुरक्षा देती हैं। अब लाल रंग के कोच के बदले मुंबई राजधानी में अपग्रेडेड स्मार्ट सुविधाओं के साथ चमकीले सुनहरे रंग के कोच उपयोग किये गये हैं।

यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करेगी: जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेलवे (ECR) के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि स्मार्ट कोच का उद्देश्य इंटेलिजेंट सेंसर आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है। यह जीएसएम नेटवर्क, यात्री सूचना और कोच कम्प्यूटिंग यूनिट से लैस है। इसको कोच में सीसीटीवी रिकॉर्डिंग, टॉयलेट गंध सेंसर, पैनिक स्विच और आग का पता लगाने और अलार्म सिस्टम के साथ वायु गुणवत्ता और ऊर्जा मीटर का डेटा रिकॉर्ड करेगा। प्रत्येक कोच के अंदर दो एलसीडी यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा संदेश आदि प्रदर्शित करेंगे।

आधुनिक स्मार्ट सुविधा उपलब्ध रहेगी: बता दें कि यह कोच में सभी आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस रहेगी। इसमें अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा संबंधी सूचनाओं के लिए ट्रेन की बोगियों में यात्री उद्घोषणा और इंफॉर्मेशन सिस्टम लगाए गए हैं। स्मार्ट कोच का उद्देश्य इंटेलिजेंट सेंसर-आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं प्रदान करना है।

मोबाइल और लैपटॉप के लिए अलग से चार्जिंग पॉइंट दी गई है: बता दें कि इस आधुनिक कोच में यात्रियों के मोबाइल और लैपटॉप का ध्यान रखते हुए एक बेहतर सुविधा प्रदान की गई है। अगर कोई भी यात्री ट्रेन में ही बैठकर लैपटॉप माध्यम से अपना काम करना चाहते हैं। तो चार्ज लगाकर आसानी से चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए हर या‍त्री के लिए पर्सनल लाइट और चार्जिंग पॉइंट की सुविधा उपलब्ध होगी। ताकि मोबाइल या लैपटॉप चार्ज करने के लिए कोई चिकचिक न हो। इसी तरह प्रत्येक बर्थ पर रीडिंग लाइट लगाए गए हैं। ताकि रात में कोई यात्री किताबें पढ़ना चाह रहा हो, तो लाइट के कारण दूसरे यात्री डिस्टर्ब न हों। खिड़कियों पर पर्दों के बजाय रोलर ब्लाइंड्स दिए गए हैं। ताकि सैनिटाइजेशन में परेशानी न हो।

You may have missed

You cannot copy content of this page