Indian Railway : अब यात्रियों को 15 रुपये में मिलेगा दाल-भात और अचार…जानिए, क्या है मेन्यू

Train Food Plate

Indian Railway : भारतीय रेलवे दैनिक रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रांची रेल मंडल के अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों पर जनता भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इससे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को सस्ते दर पर खाना मिल सकेगा. जनता भोजन के दो मेन्यू होंगे। इसके लिए यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। एक मेन्यू में सात पूरी, 150 ग्राम आलू की सब्जी और अचार होगा।

जबकि दूसरे मेन्यू में 200 ग्राम चावल, 200 ग्राम दाल और अचार भी होगा. मोबाइल यूनिट की सुविधा के लिए यात्रियों को अतिरिक्त 5 रुपये देने होंगे, जो यात्री की मांग पर उपलब्ध कराए जाएंगे। यानी यात्री को 20 रुपये शुल्क देना होगा। पहले भी जनता भोजन की सुविधा की दुकानों पर रुकती थी, लेकिन कई दुकानदार यह सेवा नहीं दे रहे थे। इस बार रेलवे ने इस नई व्यवस्था का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है.

स्टेशन पर चौथे स्टाल का उद्घाटन : चौथे स्टॉल का शुभारंभ रांची रेलवे स्टेशन पर ‘एक स्टेशन एक उत्पाद योजना’ के तहत किया गया। बीके एंटरप्राइजेज ने दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची रेलवे डिवीजन के तहत रांची स्टेशन पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए खाद्य पदार्थों, स्थानीय खिलौनों, चमड़े के उत्पादों, स्थानीय रत्नों और आभूषणों का एक प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र शुरू किया है। वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट योजना के तहत रांची रेलवे स्टेशन पर यह चौथा अस्थायी स्टॉल है। इससे पहले झारखंड सिल्क टेक्सटाइल एंड हैंडीक्राफ्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, एग्रीकल्चरल कंसल्टेंसी एंड रूरल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट और लूमंग क्राफ्ट द्वारा 15 दिवसीय अस्थाई स्टॉल का संचालन किया गया।

दो विमान पुनर्निर्धारित : रांची हवाईअड्डे पर दो गो फर्स्ट विमानों के समय में बदलाव किया गया। एक फ्लाइट बैंगलोर से उड़ान भरती है और दूसरी फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरती है। दोनों विमान मंगलवार की देर रात रांची एयरपोर्ट पहुंचे, जिसके चलते दोनों विमानों के समय में बदलाव किया गया। विमान ने मंगलवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे उड़ान भरी।

ये भी पढ़ें   Monsoon Update : अगले 5 दिनों तक देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट..