Indian Railway : अब यात्री बिना रिजर्वेशन भी इन ट्रेनों में कर सकेंगे सफर, देखें – पूरी List..

Indian Railway : अब यात्री बिना रिजर्वेशन भी इन ट्रेनों में कर सकेंगे सफर, देखें - पूरी List.. 1

डेस्क : ट्रेन से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो अब आप बिना रिजर्वेशन के कई ट्रेनें ले सकते हैं। यह जानकारी रेलवे ने दी है। आपको बता दें कि विभाग ने कहा है कि अब आप अनारक्षित टिकटों के जरिए कई ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं और उनमें सीट पा सकते हैं।

रेलवे ने कहा कि यात्री बिना रिजर्वेशन के नौ जोड़ी ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप सेकेंड स्लीपर में भी अनारक्षित टिकट के जरिए यात्रा कर सकते हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि नौ जोड़ी ट्रेनों के दूसरे स्लीपर कोच में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा शुरू की जा रही है. रेलवे की घोषणा के बाद अनारक्षित टिकट वाले यात्री भी यात्रा कर सकेंगे। पहले केवल रिजर्वेशन वाले यात्री ही ट्रेन में यात्रा कर सकते थे, लेकिन अब बिना रिजर्वेशन वाले यात्री भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

जानिए किन ट्रेनों में शुरू हुई अनारक्षित श्रेणी की सुविधा-

  1. ट्रेन नंबर 14703/04 जैसलमेर-लालगढ़-जैसलमेर में सितंबर से दूसरे स्लीपर कोच में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा होगी.
  2. ट्रेन संख्या 19735/36, जयपुर-मारवाड़ जंक्शन-जयपुर ट्रेन में सितंबर से द्वितीय शयनयान डिब्बे में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा उपलब्ध होगी.
  3. ट्रेन संख्या 04701/02, बठिंडा-लालगढ़-बठिंडा में द्वितीय शयनयान डिब्बे में 01 सितंबर से अनारक्षित श्रेणी की सुविधा उपलब्ध होगी.
  4. ट्रेन संख्या 04753/54, बठिंडा-श्रीगंगानगर-बठिंडा में 01 सितंबर से द्वितीय शयनयान डिब्बे में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा उपलब्ध होगी.
  5. ट्रेन संख्या 04755/56, बठिंडा-श्रीगंगानगर-बठिंडा में सितंबर से द्वितीय शयनयान डिब्बे में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा उपलब्ध होगी.
  6. ट्रेन नंबर 04835/36, हिसार-रेवाड़ी-हिसार ट्रेन में सितंबर से दूसरे स्लीपर कोच में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा होगी.
  7. ट्रेन संख्या 14737/38, भिवानी-तिलकब्रिज-भिवानी में सितंबर से द्वितीय शयनयान डिब्बे में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा होगी.
  8. ट्रेन संख्या 14823/24, जोधपुर-रेवाड़ी-जोधपुर ट्रेन में दिसंबर से द्वितीय शयनयान डिब्बे में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा होगी.
  9. ट्रेन संख्या 19327/28, रतलाम-उदयपुर सिटी-रतलाम के द्वितीय शयनयान डिब्बे में अनारक्षित श्रेणी की सुविधा 05 दिसंबर से उपलब्ध होगी.
ये भी पढ़ें   राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में लागू हुई नई स्क्रैप नीति - इस डॉक्यूमेंट के बिना नई गाड़ी को किया जाएगा डम्प