Train Ticket : अब ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने पर पहले से कम मिलेगा रिफंड, जानें – रेलवे का नया नियम

Train Ticket

Indian Railway : रेलवे में सफर करने से पहले इसके कई नियम जान लेना बेहद आवश्यक होता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि यात्री जानकारी के अभाव में हानि का सामना कर लेते हैं। ऐसे में क्या आपको पता है कि ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर कितना चार्ज कटता है। इसके लिए भी नियम है। दरअसल कई बार लोग टिकट कैंसिल इसलिए नहीं कराते हैं कि उन्हें पता नहीं होता पैसे रिफंड आएंगे भी कि नहीं और आएंगे भी तो कितने। ऐसे में आज हम आपको विस्तार में बताएंगे।

यदि आप ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट लिए हैं। और किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं तो उसे कैंसिल कराना होता है। इसके लिए समय अवधि के हिसाब से पैसे काटे जाते हैं। जैसे कि यदि आपका टिकट वेटिंग में है या आरएसी है और आप यात्रा ना करके टिकट कैंसिल करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए पैसे रिफंड मिलेंगे। डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले भी टिकट कैंसिल होता है। कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर 60 रूपये काटे जाते हैं। वहीं एसी बोगी के लिए 65 रुपया चार्ज लगेगा।

यदि आपका टिकट कंफर्म हो गया है, तो क्या होगा। इसके लिए भी कैंसिलेशन का प्रावधान है। ट्रेन के डिपार्चर टाइम से 48 घंटा पहले टिकट कैंसिल करवाते हैं तो सेकंड सीटिंग के लिए 60 रूपये, स्लीपर के लिए 120 रूपये और थर्ड एसी के लिए 180 रूपये, सेकंड एसी के लिए 200 रूपये और फर्स्ट एसी के लिए 240 रूपये कटौती की जाएगी। वहीं डिपार्चर टाइम के 12 घंटा पहले टिकट कैंसिलेशन कराने पर टिकट शुल्क के आधे पैसे काटे जाते हैं। जबकि डिपार्चर टाइम के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करवाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको एक रूपये भी रिफंड नहीं दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें   IRCTC द्वारा शुरू की गई ये ख़ास सेवा - ट्रेन में मिल रहा है व्रत थाली