अब 700 रूपए वाली शराब मिल रही है 400 में, रेट हुए आधे जानिए कैसे

sharab hui sasti

डेस्क : पंजाब में शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी, अब शराब के दाम हुए आधे. 700 में मिलने वाली शराब हो गई मात्र 400 रुपये मे। नई पंजाब सरकार ने अपनी पहली आबकारी नीति को मंजूरी दी है, जिसमें शराब से लेकर कई नियमों में बदलाव करने पर मंजूरी दी गयी है. साल 2022-23 की नई आबकारी नीति को मंजूरी मिलने के बाद नियमों को जुलाई से लागू किया जायेगा. शराब की कीमतें करीब आधी हो गई हैं, लेकिन पंजाब सरकार ने शराब कारोबार से 9,647.85 करोड़ रुपये रखा है. अब सरकार की ओर से शराब कंपनियों को छूट दी गई है…

कोटा हुआ खत्म : पंजाब सरकार ने शराब पर कोटा पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है. ये कोटा शराब बनाने को लेकर था. अब अंग्रेजी शराब और बाज़ार में मिलने वाली बीयर का कोटा खत्म कर दिया गया है. इससे माना जा रहा है कि प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और शराब की रेट कम होगे।

पहले कितना था कोटा? : पहले सरकार कंट्रीमेड, आईएमएफएल, बीयर और इंपोर्टेड पर एक कोटा था और कंपनियां निश्चित मात्रा में ही शराब बनाती थी. जिसमें कंट्रीमेड वाली शराब पर 8 करोड़ प्रूफ लीटर और इंपोर्टेड पर 2.50 करोड़ पीएल है. वहीं, आईएमएफएल पर 3.37 करोड़ पीएल और बीयर पर 3.28 करोड़ पीएल का कोटा खत्म कर दिया गया है.

एक्साइज ड्यूटी में होंगे बदलाव : पंजाब सरकार ने अंग्रेजी शराब पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 350 फीसदी से घटाकर 150 फीसदी कर दिया है और वही देसी शराब पर घटाकर 250 से भी कम करके तकरीबन एक फीसदी कर दिया है.

ये भी पढ़ें   UPSC Interview में पुछा की दिल्ली में बिजली फ्री देनी चाहिए या नहीं? इस जवाब को देकर मिली 26वीं रैंक

कितनी रेट मे बदलाव : बीयर और आईएमएफएल का कोटा और एक्साइड ड्यूटी कम करने से के पंजाब और हरियाणा में शराब के दामों में भी 10 से 15 फीसदी की कमी आएगी. पंजाब में शराब की रेट 200 रुपये बोतल है, अब ये 120 तक मिलने लगेगी.