5 February 2023

अब Train में TT को खोजना होगा आसान, जानें – कहां होती है टीटीई की सीट..

अब Train में TT को खोजना होगा आसान, जानें - कहां होती है टीटीई की सीट.. 1

डेस्क: ट्रेन में सफर के दौरान कई बार टीटीई (TTE) की आवश्यकता पड़ जाती है। टिकट से संबंधित कई ऐसे कार्य होते हैं, जो टीटी ही करता है। इसके अलावा यदि सीट को लेकर कोई झंझट है। इस समस्या से निजात भी टीटीई दिलाता है। ऐसे में यात्री टीटीई को ढूंढने में लग जाता है। इसे को ढूंढने के लिए ट्रेन के सभी डिब्बों का चक्कर काटना पड़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि टीटीई ट्रेन में ही होते हैं और इसके लिए एक निर्धारित सीट तय की गई है।

इन ट्रेन में ये है जगह

राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस के साथ-साथ अन्य एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में भी टीटीई के लिए बर्थ निर्धारित है। स्लीपर कोच में सीट नंबर 7 का नाम ट्रेनों के टीटीई के नाम पर रखा गया है। वहीं अगर आप इंटरसिटी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो हर वैकल्पिक कोच की पहली सीट टीटीई के लिए होती है। आपको डी1, डी3 और डी5 में टीटीई आसानी से मिल जाएगा। यदि आप चेयर कार में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको ट्रेन का टीटीई वैकल्पिक डिब्बों में सीट 7 (जी1, जी, 3, जी5, जी7) पर मिलेगा। साथ ही अगर आप अपनी कार के इकोनॉमी कोच में हैं तो आपको कोच बी1 और बीई1 की सीट नंबर 7 पर टीटीई मिल जाएगा।

सुपरफास्ट ट्रेनों में ए1 कोच की बर्थ नंबर 5 में टीटीई होते हैं। सुपरफास्ट श्रेणी की सभी ट्रेनों में टीटीई ए1 कोच में ही उपलब्ध होते हैं, जबकि आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ को भारतीय रेलवे द्वारा कोच नंबर एस1 में बर्थ नंबर 63 दी गई है। यह खबर खासतौर पर उन लोगों के लिए बड़े काम की है जो आरएसी कैटेगरी और वेटिंग टिकट पर सफर करने जा रहे हैं। ऐसे में ये यात्री सीटों के लिए टीटीई से बात कर सकते हैं। यह देखा गया है कि प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को बिना सीट के ही पूरी यात्रा करनी पड़ती है। ट्रेन में टीटीई से मिलने से इन यात्रियों की मुश्किलें आधी से भी कम हो सकती हैं।