January 21, 2022

अब नही करा पायेगे लड़कियों की 18 वर्ष मे शादी, जानिये इसके पीछे का कारण

Marriage Before 18

बेटियों की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल करने की तैयारी मे है।सूत्रों के मुताबिक, इस प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है । इसके लिए सरकार मौजूदा कानून में संशोधन करेगी।मौजूदा कानून के मुताबिक देश में पुरुषों के शादी की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और लड़कियों की 18 वर्ष है।

महिलाओं के लिए शादी की उम्र बढ़ाने के अपने प्रस्ताव की जांच के लिए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पिछले साल गठित एक टास्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें लड़कियों की शादी के लिए 18 से 21 वर्ष की आयु बढ़ाने की सिफारिश की गई थी ।

सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, समता पार्टी की पूर्व प्रमुख जया जेटली और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी.के. पॉल ने अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को सौंपी थी ।

सूत्रों के मुताबिक टास्क फोर्स ने कहा है कि पहले बच्चे के जन्म के समय महिला की सही उम्र 21 साल होनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबूत बताते हैं कि शादी में देरी का परिवारों, महिलाओं, बच्चों और बड़े पैमाने पर समाज के लिए सकारात्मक आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है। वही अगर शादी कम उम्र मे कराई जाये तो लड़कियों को स्वास्थ्य से लेकर मानसिक तौर पर खुद से और समाज से लड़ना पड़ता है ।

पिछले साल 2020 के स्वतंत्रता दिवस पर, पीएम मोदी ने कहा था कि सरकार कुपोषण से लड़ने के लिए महिलाओं की शादी की उम्र पर फिर से विचार कर सकती है। “हमने यह सुनिश्चित करने के लिए एक समिति बनाई है कि बेटियां अब कुपोषण से पीड़ित न हों और उनकी सही उम्र में शादी कर दी जाए। रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद बेटियों की शादी की उम्र को लेकर उचित फैसला लिया जाएगा”।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, ‘रिपोर्ट में चरणबद्ध तरीके से उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने की सिफारिश की गई है । “इसका मतलब है कि राज्यों को इस तरह के कानून के लिए आधारभूत कार्य करने के लिए पर्याप्त स्थान और समय दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह रातोंरात नहीं किया जा सकता है।”हालांकि, अब कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर विचार कर इसे मंजूरी दे दी है, और अब इसपर संशोधन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल