खुशखबरी! अब जनरल डिब्बा बनेगा AC युक्त कोच, अब गरीब भी करेंगे AC ट्रेन में सफर.. जानें-

डेस्क: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के हित में एक बहुत बड़ा फैसला जल्दी लेने वाली है, खबर यह है कि अब ट्रेन के जनरल कंपार्टमेंट कोच को एसी में कन्वर्ट कर दिया जाएगा। इससे लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को काफी सुकून मिलेगा, और पैसे की भी बचत होगी, बता दे की रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोच यानी सामान्य डिब्बों को एसी डिब्बों (AC COACH) में बदलने का विकल्प तलाश रहा है। अगर सबकुछ सही रहा तो यात्रियों को कम पैसे में ही एसी कोच में सफर का आनंद मिल सकता है।

एक डिब्बा में 100-120 यात्री बैठ सकेंगे: मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, इन एसी डिब्बों में 100-120 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी और आम लोग इन डिब्बों में यात्रा कर सकें, इसलिए किराया काफी कम होगा। ये डिब्बे पूरी तरह से आरक्षित होंगे और इनमें स्वत: बंद होने वाले दरवाजे होंगे। वही रेल मंत्रालय में इस योजना पर मंथन सत्र शुरू हो गया है। पहले एसी जनरल क्लास के कोच का निर्माण पंजाब के कपूरथला में रेलवे कोच फैक्ट्री में किए जाने की संभावना है।

हालांकि, राजधानी, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्रमुख ट्रेनों को छोड़कर सभी लंबी दूरी की ट्रेनों में कोरोना महामारी से पहले अनारक्षित सामान्य डिब्बे थे, मगर अब ऐसे सभी कोच आरक्षित डिब्बों के रूप में चलते हैं। अधिकारियों ने कहा कि अगर आम यात्रियों को किफायती किराए पर एसी कोच में आराम से सवारी मिल सके तो यह रेलवे की प्राथमिकता होनी चाहिए। 

You may have missed

You cannot copy content of this page