May 27, 2022

Ration Card : अब अगले महीने से बंद हो जाएगा Free राशन, सरकार ने बताई वजह..

nahin milega ration

डेस्क : अगर आप भी मुफ्त राशन के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि आपको अगले चार महीने तक गेहूं नहीं मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार क्रय केंद्रों पर गेहूं की किल्लत है। जिससे अगले माह में मुफ्त में मिलने वाला गेहूं फिलहाल के लिए बंद हो जाएगा। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार इसकी जगह चावल देने की योजना बना रही है। हालांकि सरकार ने अभी इसकी घोषणा नहीं की है।

प्रति माह 5 किलो चावल मिलेगा : गेहूं की जगह अब उन्हें 5 किलो चावल सीधे प्रति यूनिट मिलेगा। इसका सीधा कारण गेहूं की धीमी खरीद देने वाला विभाग है। प्रतापगढ़ जिले की बात करें तो इस बार 37 दिनों में करीब दो हजार मीट्रिक टन गेहूं की ही खरीद हुई है. कार्डधारकों को सरकार की ओर से महीने में दो बार राशन मिलता है। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत महीने के पहले सप्ताह के बाद और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत महीने की 15 तारीख के बाद राशन का वितरण किया जाता है। आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना काल से ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था की थी। जानकारी के मुताबिक, जिस पर अगले 4 महीने से रोक लगाई जा रही है।

जिसमें गेहूं की किल्लत साफ नजर आ रही है। सरकार ने समस्या को देखते हुए अगले चार महीने के लिए गेहूं की जगह चावल देने का विकल्प तलाशा है। आपको बता दें कि बाकी खाद्य पदार्थ जैसे तेल आदि उपलब्ध रहेंगे यानी जून से सितंबर तक गेहूं नहीं मिलेगा। इसके बाद PMGKY में दोबारा गेहूं उपलब्ध होगा। इसके अलावा मंडी के गोदामों में नमक नहीं होने के कारण कोटेदारों द्वारा राशन का वितरण नहीं किया जा रहा है।