29 January 2023

Indian Railway : अब ट्रेन में Free मिलेगा खाना, जान लीजिए रेलवे का नया नियम

train ticket

Indian Railway : यदि आपने दिवाली पर घर जाने की तैयारी कर ली है तो रेलवे ने भी करोड़ों यात्रियों को खुशखबरी दी है। अब से रेलवे आपको फ्री खाने की सुविधा देने वाली है। जी हां, आपने सही पढ़ा है, यदि आप ट्रेन में सफर करने वाले हैं तो आपको खाने के लिए किसी भी राशि का भुगतान नहीं करना होगा। आजनीस रिपोर्ट में आपको बताते हैं ऐसा कैसे हो सकता है।

मुफ्त में मिलेगा खाना-पानी और कोल्ड ड्रिंक : यदि आप भी ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो IRCTC की ओर से आपको फ्री खाने के साथ-साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी के लिए भी मुफ्त में मिलेगा। पर ऐसा तभी हो सकता है जब आपकी ट्रेन लेट हो। तब उन हालातों में आईआरसीटीसी की ओर से आपको मुफ्त में खाना मिलेगा।

उठाएं मुफ्त सुविधा का लुत्फ : तो अब आपको कुछ सोचने और विचारने के जरूरत नहीं है। आप इन्डियन रेलवे की इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। ये आपके भारतीय अधिकारों में से एक हैं। भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, ट्रेन के लेट होने पर IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन प्रदान किया जाता है।

कैसे मिलेगी ये सुविधा : IRCTC के नियमावली के अनुसार, यात्रियों को निश्चित रूप से मुफ्त खाने की सुविधा मिलती है। पर ये सुविधा का लाभ तब मिलता है जब आपको ट्रेन 2 घंटे या फिर उससे भी अधिक लेट होगी। ये सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को मिलती है। जिसका मतलब इस श्रेणी में शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों आती हैं। यानी इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर काफी काम की साबित हो सकती है।

बताते चले कि आपको ट्रेन में नाश्ते में चाय-कॉफी और बिस्किट भी दी जाती है। वहीं, शाम के नाश्ते की बात करें तो चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट भी मिलते हैं। साथ ही दोपहर के मील के समय में यात्रियों को रोटी, दाल और सब्जी आदि फ्री में मिलती हैं। कभी कभी खाने में पूरियां भी दी जाती है। यदि आपकी ट्रेन भी 2 घंटे लेट चल रही है तो 2 घंटे से अधिक की देरी पर आप नियम के अनुसार खाना मंगवा सकते हैं।