किसानों को अब हर साल मिलेंगे 10,000 रुपये, जानिए इस योजना से कैसे उठाएं लाभ…

PM Kishan Yojana

डेस्क : केंद्र सरकार के सामने कमीशन फॉर एग्राकल्चर एंड प्राइस (CACP) ने यह प्रस्ताव रखा है कि देश के किसानों को फर्टिलाइजर (Fertiliser) के लिए सब्सिडी प्रदान की जानी चाहिए। CACP की इस सिफारिश के अनुसार देश के प्रत्येक किसान को फर्टिलाइजर सब्सिडी (Fertiliser Subsidy) के रूप में 500 रुपए नकद प्रदान किए जाने चाहिए। यह रकम साल में दो बार किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जा सकती है। इसके अनुसार, रबी की फसल के लिए 2500 रुपए और खरीफ की फसल के लिए 2500 रुपए दिए जा सकते हैं।

सरकार इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में तीन किस्तों में कुल 6000 रुपए प्रदान करती है। इस स्कीम में 9 करोड़ से ज्यादा किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। फर्टिलाइजर सब्सिडी की सिफारिश स्वीकारी जाने की स्थिति में सरकार हर साल किसानों को 11000 रुपए प्रदान करेगी। सरकार की इस पहल से किसानों को सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है।

यदि सरकार ने CACP की यह सिफारिश स्वीकार कर ली तो किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के तहत सालाना प्रदान किए जाने वाले 6000 रुपयों के अलावा यह राशि प्रदान की जाएगी। यदि सरकार ने किसानों को फर्टिलाइजर सब्सिडी प्रदान की तो किसानों को सस्ता फर्टिलाइजर बेचने के लिए कंपनियों को दी जाने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी।वर्तमान में किसानों को बाजार में यूरिया और फर्टिलाइजर सस्ते दामों पर मिलता है। इसके बदले में सरकार वास्तविक कीमत और छूट के साथ तय कीमत के अंतर के बराबर रकम कंपनियों को प्रदान करती है।