4 February 2023

अब देश के हर गांव में खुलेंगे सिनेमा हॉल – सरकार की ये पहल लाएगी रंग…

अब देश के हर गांव में खुलेंगे सिनेमा हॉल - सरकार की ये पहल लाएगी रंग… 1

डेस्क : अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से लेकर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और सलमान खान तक, इन सभी की फिल्मों का आनंद अब गांव-गांव में लिया जा सकेगा, क्योंकि देश के कुल 1,500 गांव में मार्च 2023 तक सिनेमा हॉल खुलने जा रहे हैं, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की खास पहल से ऐसा पहली बार होने जा रहा हैं।

खुलेंगे कुल 10,000 सिनेमा हॉल

गांव-गांव तक सरकारी सुविधाओं को पहुंचाने के लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre)भी खोल रखे हैं. इसी सीएससी (CSC) ने अक्टूबर सिनेमाज (October Cinemas) के साथ गांव-गांव में सिनेमाघर खोलने के लिए एक एमओयू (MoU) भी साइन किए हैं. ET की खबर के मुताबिक मार्च 2023 तक कुल 500 सिनेमाघर चालू हो जाएंगे.

वहीं PTI का कहना है कि CSC और अक्टूबर सिनेमा 2024 तक 10,000 सिनेमा घर (Cinema Halls) खोलेंगे. इसमें से 1,500 सिनेमाघर साल 2023 के अंत तक काम करने लगेंगे. वहीं CSC को 5,000 सिनेमाघर के लिए इंटरेस्ट लेटर भी मिल चुके हैं. एक सिनेमाघर या वीडियो पार्लर के लाइसेंस के लिए करीब कुल 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

100 से 200 तक की होगी क्षमता

गांव में खुलने वाले इन सिनेमा हॉल की सिटिंग कैपेसिटी की बात की जाए तो 100 से 200 सीट तक होगी. यानी एक बार में इतने लोग एक साथ फिल्म देखने का आनंद भी उठा सकेंगे. वहीं ये सिनेमा हॉल CSC जुड़ी विभिन्न सुविधाओं का केन्द्र भी होंगे.

हाल में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में भी स्थानीय प्रशासन ने दोबारा से सिनेमा हॉल खोलने का भी काम किया है. केन्द्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने सितंबर महीने में ऐसे एक सिनेमाहॉल का उद्धाटन भीबकिया था.

इस पहल के तहत सिनेमा हॉल कंपनी Jadooz ने एक स्थानीय पार्टनर के साथ साझेदारी भी की है. दोनों मिलकर 2 साल के अंदर जम्मू-कश्मीर में कुल 50 सिनेमाघर खोलने वाली हैं. इनमें से अधिकतर की क्षमता 80 सीट होगी. हालांकि इस पहल का CSC के MOU से कोई लेना-देना नहीं है.