Ticket Booking : अब बिना एक्स्ट्रा चार्ज दिए चुटकियों में बुक करें ट्रेन टिकट, ये रहा सरल तरीका..

Train Railway

Indian Railway : आज के समय में हर कोई किसी न किसी काम से एक जगह से दूसरी जगह का सफर तय करता है, जिसके लिए लोग तरह-तरह के वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। कुछ अपने वाहन से यात्रा करना पसंद करते हैं, कुछ बस से और कुछ हवाई जहाज से। वहीं, बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा भी करते हैं। भारतीय रेलवे हर दिन देश में विभिन्न स्थानों के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है।

वहीं ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं को भी लोग पसंद कर रहे हैं। इसमें सोने की सुविधा के अलावा आराम सीट, शौचालय की सुविधा भी रहती है। वहीं, अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको पहले से टिकट बुक करना होगा। इसके लिए कई लोग अभी भी लंबी कतारों में खड़े होकर टिकट काउंटर से टिकट खरीदते हैं या कई लोग दलाल से टिकट बुक कराते हैं, जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। लेकिन आप चाहें तो ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कोई अलग से चार्ज नहीं देना पड़ता है। तो चलिए आपको बताते हैं आसान तरीका…

ट्रेन टिकट बुक करने का ये रहा तरीका

  • आप घर बैठे ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा।
  • अब आपको यहां जाकर ‘Register’ के विकल्प पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने एक फॉर्म आएगा, जिसमें आपको अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी अन्य जानकारी भरनी होगी। इसके बाद एक आईडी चुनें और पासवर्ड बनाकर लॉगइन करें।
  • अब ऐप पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें और आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन करें। फिर यात्रा की तारीख चुनें और ट्रेन कहां से लें और कहां जाएं, इन दोनों स्टेशनों का चयन करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने चुने हुए रूट पर कई ट्रेनों की लिस्ट मिल जाएगी। अपनी पसंद की ट्रेन और क्लास का चयन करें और ‘अभी बुक करें’ पर क्लिक करें।
ये भी पढ़ें   UPSC Interview में पुछा की दिल्ली में बिजली फ्री देनी चाहिए या नहीं? इस जवाब को देकर मिली 26वीं रैंक