Indian Railway : रेलवे प्लेटफार्म पर वेंडरों की मनमानी खत्म! प्राइस से अधिक रुपए लेने पर जाएंगे जेल, जानें –

Indian Railway

Indian Railway : भारतीय रेलवे में सफर के दौरान सबसे अधिक परेशानी खाने को लेकर होती है। यदि आप कैटरिंग से खाना मंगवाते हैं तो खाने के गुणवत्ता की तो बात छोड़ ही दीजिए, आपसे इसके कीमतों में भी धांधली किया जाता है। आपने कई बार गौर किया होगा कि एक चाय या पूरे मील कीमत मनचाहा वसूला गया होगा। लेकिन इस पर अब आईआरसीटीसी ने कमान कसना शुरू कर दिया है। दरअसल अब ट्रेन में कैटरिंग वाले हो या वंडर्स सभी को अपने गले में मेनू कार्ड लटका कर चलना होगा। इसके अलावा मेनू कार्ड पर क्यूआर कोर्ट भी चिपकाया गया होगा, जिससे लोग डिजिटल पेमेंट कर सकें।

दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि मेनू से अधिक पैसा वसूला जाता है। यह पैसा सर्विस बॉय अपने जेब में रख लेता है। कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि पूरे कैटरिंग का मिलीभगत होता है। इस पर लगाम लगाने के लिए अब सरकार ने यह नियम लागू किया है कि खाना या पानी या कुछ भी सर्व करने जाने वाले अपने गले में मैन्युअल qr-code लटका कर जाएंगे। जिससे लोगों को कीमत के प्रति सुविधा ना रहे। बता दें कि इसकी शुरुआत संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस से शुरू हो चुकी है।

दरअसल बीते दिनों दिल्ली से भोपाल जा रहे यात्री ने ट्रेन में खरीदे चाय के बिल को ट्विटर पर ट्वीट कर दिया था। जिसके बाद मामला काफी गरमाया। अब इस पर आईआरसीटीसी ने पहल करते हुए इस नियम को लाया है। रेलवे के इस नियम को जो वेंडर नहीं अपनाएगा। उस पर आईआरसीटीसी की ओर से कार्रवाई की जाएगी। आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि यात्री रेलवे की ऑनलाइन रेल मदद पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी शिकायत किया जा सकता है। अधिकारी का कहना है कि इस नंबर पर सप्ताह के 24 घंटे रिस्पांस दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में बर्थ खाली होते ही फटाक से मिलेगी सूचना, जानिए - क्या करना होगा ?