Indian Railway : अब कोई भी यात्री बिना टिकट भी कर सकता है ट्रेन सफर, जानें – रेलवे का ये खास नियम..

Train Route

Indian Railway : अगर आप भी रेल यात्री हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर किसी कारण से आपको अचानक ट्रेन से सफर करना पड़ रहा है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना आरक्षण नियमों के भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं। दरअसल, पहले ऐसे समय के लिए तत्काल टिकट बुकिंग नियम ही एकमात्र सहारा थे, लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं है।

train india

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा : अब आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं। अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं और उसके बाद आप टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं। आपको बता दें कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यह नियम (Indian Railway Rules) बनाया है। लेकिन ध्यान रहे कि आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा। लेकिन आपको बता दें कि रेलवे आपको ऐसे मुस्किल समय के लिए एक बहुत खास सुविधा देता है, जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन के भी आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

सीट नहीं है फिर भी बहुत विकल्प है : भले ही इस दौरान ट्रेन में सीट खाली न हो, फिर भी आप यात्रा कर सकते हैं। रेलवे के नियम के मुताबिक अगर ट्रेन में सीट खाली नहीं है तो टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता। तदनुसार, यदि आपके पास आरक्षण नहीं है, तो केवल 250 रुपये के दंड शुल्क के साथ, आप अपने गंतव्य के लिए टिकट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपके द्वारा लिए गए टिकट की कीमत काटकर शेष किराया वसूल किया जाएगा।

प्लेटफार्म टिकट नियम : गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म टिकट से आप न सिर्फ प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं, बल्कि ट्रेन में भी चढ़ सकते हैं। खास बात यह है कि जिस क्लास में आप सफर कर रहे हैं, उसका किराया भी आपको देना होगा।

आपकी सीट कितनी लंबी है? इसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि अगर किसी कारण से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो अगले दो स्टेशनों तक टीटीई आपकी सीट किसी को भी आवंटित नहीं कर सकता है। आपके पास अगले दो स्टेशनों तक ट्रेन पकड़ने का मौका है। लेकिन दो स्टेशनों के बाद टीटीई आरएसी टिकट वाले यात्री को सीट आवंटित कर सकता है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब टिकट कैंसिल कराने का झंझट खत्म! बस 20 रुपये में बदल सकते हैं यात्रा की तारीख..