New Traffic Rule : अब हेलमेट होने पर भी कटेगा 2,000 का चालान, फटाफट जान लीजिए- बाद में फिर….

Helmet Challan

Desk : देश में अलग अलग गाड़ियों के अलग-अलग नियम भी बनाए जाते हैं। अब नए ट्रैफिक रूल के मुताबिक आपका हेलमेट पहने होने के बाद भी ₹2000 का जुर्माना लग सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? तो यदि स्कूटर चलाते समय आपने हेलमेट के स्ट्रिप नहीं बांधी है तो नियम 194D MVA के मुताबिक़ 1000 रूपए का चालान काटा जा सकता है।

साथ ही अगर बिना बीआईएस वाला पहना है तो 194D MVA के अनुसार 1000 रूपए का चालान काटा जायेगा। इसे सड़क हादसों से बचाने के लिए लागू किया गया है। आपका चालान काटा गया है या नहीं इसके लिए आपको http://echalan.parivahan.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद चेक चालान स्टेटस का ऑप्शन सेलेक्ट करें। अब आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर मिलेगा। यहां वाहन नंबर ऑप्शन सेलेक्ट करें। मांगी गई जानकारियों को भरे और get details पर क्लिक करें। अब स्टेटस सामने आ जायेगा।

ऑनलाइन ट्रैफिक चालान भरने का तरीका – http://echalan.parivahan.gov.in पर जाए और इससे जुड़ी जानकारी के साथ कैप्चा भरे। फिर गेट डिटेल्स पर क्लिक करें। अभी एक नया पेज खुलेगा जिस पर चलाने की जानकारी मिलेगी। जहां जाकर चालान करना है उस ऑप्शन को चुने। चालान के साथ ऑनलाइन भुगतान का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। भगवान से जुड़ी जानकारियों को भरे और कंफर्म करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भर जायेगा।

ये भी पढ़ें   Railway Privatisation : अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, शुरू की गई नियुक्ति प्रक्रिया..