राशन कार्ड होने के बाद भी नहीं मिल रहा है राशन? तो ऐसे शिकायत करके ले आएं गेहूं-चावल

ration card

डेस्क : गरीब लोगों को कम कीमत पर या मुफ्त में राशन प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए राशन कार्ड पेश किए गए हैं। हालांकि कई बार राशन कार्ड होने के बाद भी पात्र लोगों को राशन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।सरकार की ओर से गरीबों की मदद के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार द्वारा गरीबों का कल्याण किया जाता है और उनके हितों को देखा जाता है।

साथ ही, सरकार यह सुनिश्चित करती है कि देश का कोई भी नागरिक भूखा न रहे और उन्हें अपनी आजीविका के लिए आवश्यक भोजन मिले। इस प्रक्रिया में, सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। सरकार राशन कार्ड की मदद से गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन मुहैया कराती है। हालांकि, कभी-कभी लोगों को राशन प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

कई बार राशन डीलर राशन कार्ड होने के बावजूद राशन कार्ड धारकों को राशन देने से मना कर देते हैं। ऐसे में राशन कार्ड धारकों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इसके लिए भी सरकार की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अगर कोई डीलर राशन देने से मना करता है तो उसकी शिकायत की जा सकती है।शिकायत कर सकते हैं: यदि पात्र लोगों को राशन कार्ड होने के बावजूद राशन नहीं मिल रहा है तो ऑनलाइन भी शिकायत की जा सकती है। संबंधित राज्य की वेबसाइटों पर जाकर और ईमेल के माध्यम से शिकायत की जा सकती है। जब भी आप कोई शिकायत करें तो आपको अपने राशन कार्ड नंबर के साथ राशन डिपो की जानकारी देनी होगी।

ये भी पढ़ें   महंगाई के तनाव को भूल जाइए! 75 रुपये में 30 दिनों की वैधता, डेटा और कॉलिंग प्राप्त करें

शिकायत करने के कई तरीके हैं: इसके अलावा, संबंधित राज्य सरकारों पर अलग-अलग ईमेल आईडी होंगे। जहां आप ईमेल से राशन नहीं मिलने की शिकायत कर सकते हैं। राशन कार्ड से संबंधित राज्य की वेबसाइट पर जाकर टोल फ्री नंबर पर कॉल कर भी शिकायत की जा सकती है।दिल्ली में शिकायत कैसे कर सकता हूं: उदाहरण के लिए अगर आपके पास दिल्ली का राशन कार्ड है तो आप इसके लिए 1800110841 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। साथ ही राशन कार्ड से जुड़ी दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhigovt.nic है। में/। [email protected] पर ईमेल भेजकर भी शिकायत की जा सकती है।