गजब! न फ्रिज का झंझट..न बर्फ की जरूरत.. ‘बेल्ट’ से ठंडा होगा बोतल का पानी, जानिए – पूरा तरीका..

thanda cooler

न्यूज़ डेस्क : हर दिन एक नया अविष्कार हो रहा है। अब पानी ठंडा करने के लिए फ्रिज की आवश्यकता नहीं होगी। बाराणसी की आंचल सिंह ने एक सोलर कूलिंग बोतल (Solar Cooling Bottle Belt) का अविष्कार किया है, जिससे पानी का कहीं भी और कभी भी ठंडा कर सकते हैं।

आंचल ‘मेक इन इंडिया’ से काफी प्रभावित हैं : आंचल (Anchal Singh) महाराष्ट्र के कल्याण में रह कर बीकॉम फर्स्ट ईयर में अध्यनरत हैं। वहीं उनके पिता एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं। आंचल इन दिनों अपने गृह जिले काशी में रह रही हैं। मालूम हो कि प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया (Make In India) से प्रभावित काफी प्रभावित है। इसी से प्रेरित हो कर ‘सोलर कूलिंग बोतल बेल्ट’ को बनाया।

यह डिवाइस कैसे करती है काम? यह सोलर बेल्ट डिवाइस को घड़ी की तरह पानी की बोतल या कोल्ड ड्रिंक की बोतल से बांधना होगा। यह डिवाइस दूप में काम करेगा यानी आप सफर के दौरान इसे ले जा सकते हैं। धूप जितनी तेज होगी पानी उतने ही जल्दी ठंडा हो जाएगा। ऐसे में उन्हें कड़कती धूप में भी ठंड पानी पीने का आनंद मिलेगा।

मालूम हो कि इस डिवाइस के निर्माण में आंचल को 2 महीने लगा है। वहीं इसे बनाने में 3 से 4 हजार रुपये का खर्च आया है। ऐसे में यह कपके लिए रेफ्रिजरेटर मुकाबले काफी किफायती रहेगा। साथ ही गर्मियों में अब बाहर की ठंडी पानी पीने से भी बचा जा सकेगा, क्योंकि अब आपके घर की पानी गर्म नहीं होंगी। आंचल ने कहा कि इस अत्याधुनिक उपकरण को 6 वोल्ट सोलर प्लेट, थर्मल कूलिंग प्लेट, 6 वोल्ट कूलिंग फैन, रबर बेल्ट और बोतल के उपयोग से बनाया गया है। बतादें की इस डिवाइस को अधिक बेहतर करने के लिए मेरठ के एमआईईटी कॉलेज अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर मदद के लिए आगे आएं हैं।

ये भी पढ़ें   Railway Privatisation : अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, शुरू की गई नियुक्ति प्रक्रिया..