May 17, 2022

LPG Gas Subsidy को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए – आपके Account में कब आएंगे पैसे..

lpg subsidy

डेस्क : एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) सभी घरों में अहम जरूरतों में से एक है। ऐसे में लोगों को गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) की कीमत और सब्सिडी (Subsidy) से जुड़े खबरों पर नजर रहती है। इस समय रूस-यूक्रेन के बीच युद्घ के चलते क्रूड ऑयल की कीमत में बढ़ोतरी देखी गयी है। वहीं एलपीजी सिलेंडर (LPG CYLINDER) की कीमत भी 1050 के आंकड़ों को छू सकती है। इसके अलावा सब्सिडी का लाभ भी अब कुछ चुनिन्दा लोगों को ही दिया जाएगा।

सब्सिडी पर यह सरकार की योजना : प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 10 लाख रुपये आय का नियम लागू रहेगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ प्रॉप्ट होगा। मालूम हो कि अन्य उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी समाप्त होने की संभावना है। हालांकि, इस संबंध सरकार ने कुछ स्पष्ट नही किया है।

सब्सिडी पर सरकार करती है इतना खर्च : मालूम हो की पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है। सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 करोड़ रुपये रहा.,जबकि, वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था। दरअसल ये DBT स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है। वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के अकाउंट में रिफंड कर दिया जाता है।

आसमान छू रही है गैस की कीमत : LPG सिलेंडर की कीमत दिन प्रति दिन आसमान छूते जा रही है। गत वर्ष 2021 में गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो देखा गया है। वहीं, 7 मई यानी शनिबार से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर (Domestic Gas) के दामों में पूरे ₹50 की बढ़ोतरी की गई है।