गाड़ी चालक ध्यान दे! जारी हुआ नया ट्रैफिक नियम – फटाफट जान ले वरना कटेगा ₹20,000 का चालान..

traffic challan

डेस्क : यदि आप भी दो पहिया, चारपहिया या किसी भी प्रकार के वाहन लेकर निकलते हैं तो यह खबर आपके काम की है। सड़क पर गाड़ी के हॉर्न बजाने पर आप मुश्किल में पर सकते हैं। दरअसल, ध्वनि प्रदूषण से बचाव के लिए गाड़ियों के हॉर्न पर नियंत्रण रखा जाएगा। कई लोग तेज आवाज के लिए हॉर्न को मॉडिफाई तक करवा लेते हैं। इससे ध्वनि प्रदूषण होता है, जिससे कई प्रकार की बीमारियां उत्पन होती है।

तेज हॉर्न बजाने वाले वाहनों की खैर नहीं : कैलिफोर्निया ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह कानून लागू किया है। इस कानून का पालन कराने के लिए कैलिफोर्निया की सड़कों पर साउंड-एक्टिव कैमरा सिस्टम सेट किया जाएगा। इस कैमरे से ज्यादा तेज हॉर्न बजाने वाले वाहन आसानी से पकड़ लिए जाएंगे। मालूम हो कि तेज हॉर्न को लेकर सख्त कानून बनाया गया है। ऐसे में तेज हॉर्न बजाने वालों की खैर नहीं। इनके लिए काफी जुर्माना भरना पर सकता है। बतादें कि यह नियम यूनाइटेड स्टेट्स के कैलिफोर्निया में लागू कर दिया गया है।

किस प्रकार साउंड-एक्टिव कैमरा करेगा काम : यह साउंड-एक्टिव कैमरा सेंसर युक्त है। यह हॉर्न से उत्पन होने वाली ध्वनि के सीमा से ज्यादा होने पर अपने काम मे लग जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक बार ट्रिगर होने के बाद, कैमरे गाड़ियों की लाइसेंस प्लेट की एक स्पष्ट छवि लेने में सक्षम होंगे।

Traffic police

नियम के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई : नियम का उल्लंघन होने पर चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में, कैलिफ़ोर्निया में वाहनों के शोर की कानूनी सीमा कारों के लिए 95 डेसिबल और 1985 के बाद निर्मित मोटरसाइकिलों के लिए 80 डेसिबल है। फिलहाल नए बिल के तहत भी यही लागू रहेगा।

ये भी पढ़ें   अभिनेता Sonu Sood के नाम पर ठगी - खुद को एक्टर का मैनेजर बताकर लुटे पैसे, जानें - पूरा मामला…