खुशखबरी! औंधे मुँह गिरे पेट्रोल- डीजल के भाव – जानें नए रेट

new rate list

डेस्क : लंबे समय के बाद महंगाई की मार झेल रही आम जनता को मिली राहत पेट्रोल और डीजल के दामों में लंबे समय से चल रहे उतार चढ़ाव के बीच आज फिर इसके दामों में बड़ी कमी आई है। लेकिन बीते पिछले आंकड़ों के अनुसार लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रही इस बढ़ोत्तरी को देखते हुए कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

हालांकि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि पेट्रोल के दाम में 8 रुपये और डीजल के दाम में 6 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम की गई है. जिसके बाद पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की गई है.

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के दाम में पिछले 44 दिन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ था. पुराने आकंड़ों के मुताबिक अब तक दिल्ली में पेट्रोल का रेट 105.41 रुपये प्रति लीटर था, जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर की पर बिक रहा था. इस बदलाव के बाद राज्य सरकारों के ऊपर है कि अब वो कितना दाम कम करती है पेट्रोल और डीजल का, यहीं नहीं आज सीएनजी के दामों में भी इजाफा देखने को मिला लेकिन पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने की खबर ने आम जनता को राहत की सास मिली होगी

वहीं सरकार के इस बड़े एलान के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये से घटकर 95.91 रुपये प्रति लीटर पहुँच गई है, वहीं डीजल के दाम 96.67 रुपये से घटकर 89.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। देश के महानगरों की बात करें तो सरकार के एलान के बाद मुंबई में पेट्रोल के रेट 120.51 रुपये से घटकर 111.01 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे। केरल ने इस बात का समर्थन किया है और जल्द ही अन्य राज्य भी सहयोग करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : क्या आप जानते हैं स्लीपर कोच में खिड़की के पास कौन बैठ सकता है? जानें -