महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें – नया रेट..

udad aur dal ka rate

न्यूज डेस्क : बीते दिनों सरसो तेल सहित कई वस्तुओं की कीमत में गिरावट देखने को मिला। वहीं अब दाल दलहन आसमान तक पहुंच गई है। महंगाई जब भोजन पर असर दिखाने लगे तो यह चिंता का विषय है। उड़द और अरहर दाल की दामों में 15 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आंकड़ों की माने तो लातूर में उत्तम क्वालिटी की अरहर दाल की कीमत 97 रूपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 115 रूपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें - नया रेट.. 1
महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें - नया रेट.. 4

जानकारों के अनुसार इस वर्ष कुछ क्षेत्रों में बाढ़ और बारिश के चलते दाल की खेती करने के लिए उपयुक्त खेत नहीं मिल पाया। कृषि मंत्रालय के द्वारा बुवाई की एक आंकड़ा जारी आंकड़े को जारी किया। इसके मुताबिक अरहर दाल उठाने के लिए बीते वर्ष के मुताबिक इस बार 4.6 फीसदी और उड़द दाल के लिए 2 फीसदी रकबा कम है। बारिश और बाढ़ के कारण फसल नुकसान होने की संभावना बढ़ी है।

महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें - नया रेट.. 2
महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें - नया रेट.. 5

बीते सप्ताह तुवर दाल के भाव में 300 रुपए प्रति कुंटल क्विंटल इजाफा देखने को मिला। वर्तमान में सफेद तुवर की कीमत महाराष्ट्र,कर्नाटक और निमाड़ी में क्रमश: 8000-8300, 8200-8500 और 7000-8000 रूपये क्यूंटल है। वहीं मसूर चना और मूंग दाल के भाव पहले की तरह ही है। सरसों तेल की बात करें तो पिछले साल काफी महंगी हो गई थी, जो कि इस बार 30 रूपये प्रति लीटर कम देखी जा रही है।

ये भी पढ़ें   त्योहारी सीजन में केंद्र कर्मचारियों की निकल पड़ी - अब खाते में इतना गुना बढ़कर आएगा बोनस के साथ DA