बदल जाएगा New Delhi Railway Station का पूरा लुक, मंत्रालय ने साझा की तस्वीरें, लोग बोले दुबई जैसा फील होगा

New Delhi Railway Station

डेस्क : प्रस्तावित योजना के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन(New Delhi Railway Station ) को एक भव्य रूप दिया जाएगा। भविष्य के रूप में अब 40 मंजिला ट्विन टॉवर, मल्टी-लेवल कार पार्किंग, पिक अप एंड ड्रॉप जोन भी उसमें मौजूद होंगे। पूरा स्टेशन लगभग 2,22,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में तैयार किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने शनिवार को प्रस्तावित फ्यूचरिस्टिक, गुंबद के आकार की, कांच वाली इमारत एवं पुनर्विकसित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तस्वीरों को ट्विटर पर साझा किया, इसे ‘एक नए युग का निर्माण’ बताया जा रहा है। हालाँकि अब इस डिज़ाइन को उपयोगकर्ताओं से मिश्रित प्रतिक्रियाएँ मिल रही हैं।

प्रस्तावित योजना के अनुसार, स्टेशन में 40 मंजिला ट्विन टावर, मल्टी लेवल कार पार्किंग और पिक-अप और ड्रॉप रहेंगे। निर्मित क्षेत्र लगभग 2.22 लाख वर्ग मीटर होगा। ट्विन टॉवर के भीतर कार्यालय, खुदरा दुकानें भी मौजूद होंगी और इसके अंदर एक होटल के लिए जगह भी दी जाएगी। रेलवे को भी अपना कार्यालय दिया जाएगा। कुछ लोगो ने इसका विरोध किया और कुछ ने इसकी ‘अत्याधुनिक संरचना’ के लिए डिजाइन का स्वागत किया, अन्य लोगों ने महसूस किया था कि इस तरह के एक जटिल डिजाइन की कोई आवश्यकता ही नहीं थी। कुछ लोगों ने यह भी महसूस किया कि इन प्रस्तावित भवन को कांच की संरचना दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान कैसे संभाल के रखा जाएगा। यहाँ पर पारंपरिक और आधुनिकरण का एक बढ़िया मिश्रण होगा”

वहीं, कुछ और भी थे जिन्होंने आधुनिक वास्तुकला की सराहना की। एक यूजर ने कहा की यह एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा जैसा दिखता है” और एक अन्य ने बताया की यह यूएई जैसा लग रहा है। रेलवे ने एक बयान में बताया कि प्रस्तावित स्टेशन की स्थापत्य अभिव्यक्ति ऐतिहासिक और आधुनिक भारतीय संस्कृति दोनों से जुड़ी शैली को एक विशिष्ट पहचान देने के लिए समेटे हुए है।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से बदलेंगे बैंकिंग-अटल पेंशन योजना के नियम, जानिए कैसे मिलेगा पैसा