नेपाल अब भारत में बेचेगा अपना सीमेंट – इतिहास में पहली बार किया गया आयात, अब घर बनाना होगा सस्ता?

Cement Nepal

डेस्क : नेपाल से भारत को अब सीमेंट आयात करवाया जा रहा है नेपाल भारत का पड़ोसी देश है। नेपाल के सीमेंट व्यापारियों ने बताया कि भारत की सीमेंट काफी सस्ती है शुक्रवार को जब पाल्पा सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने तानसेन ब्रांड को भारत में निर्यात किया तो, नेपाल के पाल्पा की इस सीमेंट फैक्ट्री ने भारत के गोरखपुर के सीमेंट करीब बैठक की और नेपाल को भारत को सीमेंट बेचने के लिए कहा पश्चिमी नवल परासी जिले के सवाल नगर पालिका कंपनी को लॉन्च को चिन्हित करने के लिए एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया.

नेपाली कच्चे माल का उपयोग कर सीमेंट निर्यात करने वाली कंपनियों को 8% सब्सिडी भी देंगे। पाल्पा सीमेंट के जनसंपर्क कार्यालय के जीवन निराला ने कहा हमने भारत में लगभग 20000 बोरी सीमेंट का निर्यात किया है. हमें इसे दैनिक आधार मांग के अनुसार निर्यात करेंगे. वही उद्योगपतियों ने इस विकास का स्वागत किया और नेपाल की इस निर्माण सामग्री पर निर्भर हो गए.

नेपाल में 50 से अधिक सीमेंट कंपनियां काम करती हैं जिसमें से पाल्पा सीमेंट इंडस्ट्री लिमिटेड सहित 15 सीमेंट और इन दोनों का उत्पादन करते हैं. कंपनियों की कुल सीमेंट उत्पादन क्षमता 22 मिलियन है. नेपाली उत्पादों को भारतीय बाजार में बड़ी कीमत पर बेचते हैं. कार्यकारी निर्देशक शेखर अग्रवाल निर्यात भारत के साथ नेपाल के व्यापार घाटे को 15% तक कम कर सकता है. नेपाल पहली बार भारत को लेकर काफी उत्साहित है. भारत से आने वाला सीमेंट की नेपाल में काफी डिमांड में है.

ये भी पढ़ें   मां ने 42 और बेटे ने 24 की उम्र में पास की PCS परीक्षा- मिलकर की तैयारी