9 February 2023

China की नापाक हरकत! AIIMS के सर्वर को किया हैक – साइबर अटैक पर बड़ा खुलासा..

China की नापाक हरकत! AIIMS के सर्वर को किया हैक - साइबर अटैक पर बड़ा खुलासा.. 1

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सर्वर पर साबइट अटैक को लेकर बड़ा खुलासा भी हुआ है. केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार AIIMS सर्वर को चीन ने हैक किया था. AIIMS के 100 सर्वर में पांच को हैक किया गया था. सभी हैक हुए पांचों सर्वर का डाटा वापस हासिल कर लिया गया है.

गौरतलब है कि 23 नवंबर को AIIMS के सर्वर पर साइबर अटैक का मामला भी सामने आया था. इस साइबर अटैक को हांगकांग की 2 मेल आईडी से करा गया था. इस मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस बात की जानकारी प्रदान की है. इसका IP एड्रेस हांगकांग का बताया जा रहा है. इसमें चीन की बड़ी भूमिका बताई जा रही है.

विदेश मंत्रालय को दी है जानकारी

पुलिस के सूत्रों के अनुसार, जांच में एक Mail आईडी का IP एड्रेस भी सामने आया है. ये IP एड्रेस 146.196.54.222 है. इसका पता ग्लोबल नेटवर्क, फ्रांसिट लिमिटेड रोड डी/3 F ब्लाक-दो, 62 युआन रोड हांगकांग-00852 बताया गया है. विदेश मंत्रालय को दिल्ली पुलिस ने इस मामले में सूचना दे दी थी.

Online सेवाओं पर पड़ा था असर

इस मामले को लेकर पुलिस ने खंडन किया कि हैकर्स फिरौती मांग रहे थे. यह फिरौती क्रिप्टोकरेंसी में 200 करोड़ रुपये की थी. साइबर हमले के कारण कई विभागों की सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. इसमें बिलिंग के साथ Online अपॉइंटमेंट के काम भी रुके रहे. गौरतलब है ​कि AIIMS में हर साल करीब 38 लाख मरीज इलाज कराते हैं. ऐसा भी कहा जा रहा है कि इन मरीजों का डाटा चुराने के लिए AIIMS के सर्वर पर अटैक किया गया.