9 February 2023

Mukesh Ambani को सीधी टक्कर देने जा रहे Baba Ramdev को, जानिए – क्या होने जा रहा…

Mukesh Ambani को सीधी टक्कर देने जा रहे Baba Ramdev को, जानिए - क्या होने जा रहा… 1

डेस्क : कुछ जानकार अब यह अनुमान लगाने लग गए हैं कि भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस (Reliance) ITC, TATA कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड और अडानी विल्मर के FMCG कारोबार को अपने ब्रांड ‘इंडिपेंडेंस’ को लॉन्च करने के साथ टक्कर देगी। Reliance पिछले 2 सालो से फार्मेसी मार्केट में अपना पांव पसारने की कोशिश भी कर रही है। ‘इंडिपेंडेंस’ के लॉन्च के माध्यम से Reliance ,स्टेपल, प्रोसेस्ड फूड, बेवरेज और दूसरी रोजमर्रा की जरूरत वाले उत्पाद बेचेगी।

Reliance ने शुरू किया है डंडिपेंडेंस रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की FMCG कंपनी Reliance कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) ने पिछले हफ्ते गुजरात में अपने नये ब्रांड इंडिपेंडेंस लॉन्च किया है। कंपनी ने इस शुरूआत के साथ स्टेपल के कारोबार में भी अब एन्ट्री कर ली है। आपको जानकारी के लिए हम बता दें कि खाने-पीने की चीजों और रोजमर्रा की जरूत की चीजों को बाजार के भाषा में स्टेपल्स कहते हैं। मुकेश अंबानी ने इस साल की शुरूआत में FMCG कारोबार में विस्तार करने की बात कही थी।

केवल गुजरात में हुई है इसकी शुरूआत RRVL रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की ही एक मात्र सहायक कंपनी है। कंपनी ने ‘इंडिपेंडेंस’ को अभी सिर्फ गुजरात में लॉन्च किया है। जानकार यह बता रहे हैं कि यह लॉन्चिंग पायलट टेस्टिंग के की गई है। कंपनी ने लॉन्चिंग के टाइम पर ही इसके संकेत दिया है कि Reliance के इस नए प्लेटफॉर्म बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स की आम लोगों को ध्यान में रखकर भी तय की जाएगी। इंडिपेंडेंस में प्रॉडक्ट किफायती कीमत के साथ उपलब्ध भी होंगे। धीरे धीरे इस प्रयास को नेशनल लेबल पर भी लाया जाएगा।