मां ने 42 और बेटे ने 24 की उम्र में पास की PCS परीक्षा- मिलकर की तैयारी

KERALA PCS MOM AND SON

डेस्क : केरल की एक मां-बेटे ने लोक सेवा आयोग की परीक्षा एक साथ पास कर नया रिकॉर्ड बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 42 साल की मां और 24 साल के बेटे ने लोक सेवा आयोग (Psc) की परीक्षा एक साथ पास कर एक मिसाल कायम की है. माइक के साथ पीएससी की परीक्षा पास करने वाले बेटे विवेक ने मीडिया से कहा, ‘मैं और मेरी मां एक साथ कोचिंग सेंटर की कक्षाओं में जाते थे।

मेरी मां मुझे यहां ले गईं और मेरे पिता ने हमारे लिए सारी सुविधाएं मुहैया कराईं। विवेक ने समझाया, “हमारे शिक्षकों ने हम दोनों को बहुत प्रोत्साहित किया, यही वजह है कि हम आज यह मुकाम हासिल कर पाए हैं।” विवेक कहते हैं, “मैंने और मेरी मां ने एक साथ लोक सेवा आयोग की तैयारी की, लेकिन हम दोनों ने नहीं सोचा था कि हम एक साथ क्वालिफाई करेंगे।” इस सफलता से मां-बेटा दोनों बेहद खुश हैं। वहीं 42 साल की बिंदू (मां) का कहना है कि जब उनका बेटा 10 साल का था तो वह खुद किताबें पढ़ती थी और अपने बेटे को पढ़ाती थी. इससे मुझे लगा कि क्यों न मैं अपने बेटे के साथ सरकारी नौकरी की तैयारी करूं। इसलिए हमने मिलकर तैयारी शुरू की। हमारे प्रयास आज रंग लाए हैं।

बेटे के साथ पीएससी की परीक्षा पास करने वाली बिंदू पिछले 10 साल से आंगनबाडी शिक्षिका हैं. आंगनबाडी की ड्यूटी के बाद जब उनके पास समय था तब उन्होंने पढ़ाई की। पीएससी में अपनी सफलता के बाद, बिंदू ने बताया कि विवेक ने बार-बार परीक्षा पास करने की कोशिश की और कोचिंग सेंटर के शिक्षकों, दोस्तों और बेटे ने उन्हें प्रोत्साहित किया और हर तरह से उनका समर्थन करना जारी रखा।

ये भी पढ़ें   दिल्ली में बिना मास्क के घूमना हुआ- आखिरी पाबंदी भी ख़त्म

उनके बेटे ने मीडिया को बताया कि उन्होंने एक ही कोचिंग सेंटर में तैयारी की, लेकिन घर पर एक साथ पढ़ाई नहीं की। उन्होंने कहा कि केवल उन्होंने आपस में कुछ विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वह अकेले पढ़ाई करना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी मां हर समय नहीं पढ़ती हैं क्योंकि वह एक आंगनवाड़ी शिक्षिका हैं। जब उसके पास समय होता, तो वह आंगनबाडी की ड्यूटी के बाद पढ़ाई करती।