2 February 2023

गुदड़ी के लाल का कमाल! मां आंगनवाड़ी में सहायिका, बेटे ने कड़ी मेहनत कर UPSC में लहराया परचम..

गुदड़ी के लाल का कमाल! मां आंगनवाड़ी में सहायिका, बेटे ने कड़ी मेहनत कर UPSC में लहराया परचम.. 1

डेस्क : एक किसान का पोता, आंगनवाड़ी सहायिका और वकील के बेटे कृष्णपाल सिंह राजपूत ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में 329वीं रैंक हासिल करके पूरे परिवार का नाम रोशन किया है. 23 वर्ष की उम्र में कृष्णपाल ने UPSC को एक जुनून की तरह लिया और दूसरे प्रयास में सफलता अर्जित कर ली.कृष्णपाल की इस उपलब्धि से पूरा जिला गौरवान्वित है.

मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर तहसील के पपावनी नेगुआ गांव में जन्मे कृष्णपाल सिंह राजपूत पूरे परिवार संग ओरछा में रहते हैं.कृष्णपाल सिंह की मां ममता राजपूत पपावनी गांव में आंगनवाड़ी सहायिका हैं, जबकि इनके पिता रामकुमार राजपूत ओरछा जिला अदालत में वकालात करते हैं. वहीं इनके दादाजी नाथूराम राजपूत किसान हैं.

छोटे शहरों से हुई है पढ़ाई लिखाई

कृष्णपाल सिंह ने 5वीं तक शिक्षा अपने पपावनी गांव में ही हासिल की. 8वीं तक शिक्षा उन्होंने ओरछा में शिक्षा प्राप्त की और 10वीं निवाड़ी से की. इसके बाद 12वीं और स्नातक इंग्लिश लिटरेचर में ग्वालियर से किया था. UPSC की पूरी तैयारी कृष्णपाल सिंह ने दिल्ली से ही की. अगस्त 1999 में जन्मे कृष्णपाल सिंह हर समय पढ़ाई में ही मशगूल रहते थे और उनकी इस उपलब्धि से पूरे जिले में हर्ष का माहौल है.