देशभर में मानसून ने दी दस्तक : मौसम विभाग ने दिल्ली, बिहार समेत इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, जानें अपने राज्य का मौसम अपडेट

IMD ORANGE ALERT

डेस्क : देशभर के अधिकांश राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दिया है।इसके अलावा, उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में लगातार दो दिनों, यानी 14 और 15 जून को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इस बार मानसून काफी तेजी से हिमालय की पहाड़ियों में पहुंच गया । बताया जा रहा है पिछले साल से करीब दस दिनों पहले ही मानसून पहाड़ियों में पहुंच गया है। 13 जून को तेजी से आगे बढ़ रही मानसूनी हवाओं ने उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में पहुंच गया हैं।

यह 21 साल में पहली बार हुआ जब यहां मानसून 25 जून से पहले पहुंचा है। बिहार में भी प्री मानसून के बाद मानसूनी बारिश लगातार हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है। कि अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश होगी । दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही गरज और तेज हवाएं के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए आइएमडी ने ऑरेंट अलर्ट भी जारी किया है। इधर झारखंड , उड़ीसा , पश्चिम बंगाल , बिहार सहित कई राज्यों में मानसुन के आगमन के साथ ही हो रही लगातार बारिश ने जहां एक तरफ मौसम कूल बना दिया । वहीं दूसरी तरफ लोगों को इस बारिश में विभिन्न समस्यायों से भी दो चार होना पर रहा है । खेती किसानी के लिहाज से मानसून फायदेमंद साबित हो सकता है।

You cannot copy content of this page