December 1, 2022

शादीशुदा में ‘शुदा’ और लोगबाग में ‘बाग’ लगाए जाने का क्या मतलब है या यूं ही लगाए जाते हैं….

shadishuda mein shuda ka matlab

डेस्क : हम अपनी दैनिक दिनचर्या में अक्सर कई ऐसे शब्दों का प्रयोग करते हैं जो दो या दो से अधिक शब्दों से मिलकर बना होता है। उदाहरण के लिए शादीशुदा और लोग बाग। लेकिन सवाल यह उठता है कि शादीशुदा में शुदा और लोग बाग में बाग जोड़े जाने का क्या तात्पर्य है? क्यों इन्हें दो शब्दों को जोड़कर ही बोला जाता है।

शादीशुदा में 'शुदा' और लोगबाग में 'बाग' लगाए जाने का क्या मतलब है या यूं ही लगाए जाते हैं.... 1

हमारे रोजाना के बोलचाल में कई ऐसे शब्द है जो किसी अन्य भाषाओं से लिए गए हैं। शादीशुदा भी फारसी भाषा से जन्मा हुआ एक शब्द है, जिसे हिंदी में विवाहित कहते हैं। फारसी भाषा में किसी शब्द के साथ यदि शुदा लगा दिया जाए तो उसका मतलब होता है कि इससे पहले लगाया गया शब्द हो चुका है।यानी कि शादीशुदा मतलब विवाहित अर्थात जिस का विवाह हो चुका है।

शादीशुदा में 'शुदा' और लोगबाग में 'बाग' लगाए जाने का क्या मतलब है या यूं ही लगाए जाते हैं.... 2
शादीशुदा में 'शुदा' और लोगबाग में 'बाग' लगाए जाने का क्या मतलब है या यूं ही लगाए जाते हैं.... 4

अन्य कई शब्दों के पीछे भी शुदा लगाया जाता है। जैसे कि गुमशुदा- गुम हो चुका हुआ,तलाकशुदा-विवाह विच्छेद हो चुका आदि।वही लोगबाग में भी ‘बाग’ का अर्थ इसी प्रकार होता है जो बाग बगीचे में होता है। बाग का अर्थ एक नियोजित स्थान होता है। बाग शब्द का इस्तेमाल सिर्फ पेड़ पौधे के नियोजित स्थान के लिए ही नहीं करते हैं, बल्कि कई प्रकार के नियोजन को भी बाग कहा जाता है। लोग बाग का मतलब होता है कि आप से संबंधित व्यक्तियों का नियोजित समूह। यानी कि आपके रिश्तेदार, मित्र, परिचित और सोसाइटी के लोग आदि।

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : अब कार के शीशे गंदे होने पर भी कटेगा चालान, जानें - क्या है नियम..