May 18, 2022

800 एकड़ जमीन पर Maruti लगाने जा रही नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, 11,000 करोड़ का होगा निवेश..

maruti sujuki plant

डेस्क : देश के स्वामित्व वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने हरियाणा के सोनीपत जिले के IMT खरकोड़ा में प्लांट की प्रक्रिया पूरी कर ली है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को नए विनिर्माण संयंत्र की जानकारी देते हुए कहा कि उसने सोनीपत जिले के आईएमटी खरखोदा में 800 एकड़ भूमि के आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके लिए कंपनी ने हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (HSIIDC) के साथ करार किया है। कंपनी इस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

प्लांट से हर साल 2.5 लाख यूनिट्स का उत्पादन होगा : कंपनी ने कहा कि नए प्लांट का पहला चरण 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस प्लांट में कंपनी हर साल 2.5 लाख यूनिट का उत्पादन करेगी। नए प्लांट के निर्माण से संबंधित प्रशासनिक स्वीकृति अभी नहीं ली गई है। भविष्य में सोनीपत प्लांट के और विकास की गुंजाइश होगी। फिलहाल मारुति सुजुकी के दो प्लांट हैं। कंपनी इन प्लांट्स में सालाना 20 लाख मॉडल बनाती है। ओईएम वैगनआर, स्विफ्ट, ऑल्टो, ईको और सेलेरियो जैसे छोटे वाहन खंड में कई हॉट-सेलिंग मॉडल बनाता है।

सिकुड़ रहा है हैचबैक का बाजार : कंपनी की योजना जल्द ही मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में उतरने की है। ऐसे में मारुति सुजुकी भी पैसेंजर ऑटोमोबाइल्स के बड़े सेगमेंट में और भी बड़ी पोजीशन लेना चाहती है। मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने मौजूदा कमाई के बारे में कहा कि उनका छोटा वाहन रोटी और मक्खन जैसा है। हालांकि, अब छोटी कारों का बाजार सिकुड़ रहा है। हमें अपनी तकनीक बदलनी होगी। क्योंकि सीमित आय वाले ग्राहक बढ़ी हुई कीमतों के कारण ऑटोमोटिव बाजार से बाहर निकल रहे हैं। अब हैचबैक का बाजार सिकुड़ गया है।

You may have missed