ऑनलाइन घर बैठे इस तरह बनवाएं राशन कार्ड, जानें सबसे आसान तरीका

डेस्क : सरकार के आंकड़ों के हिसाब से इस वक्त देश की ऐसी करोड़ जनता राशन कार्ड का लाभ उठा रही है आपको बता दें कि राशन कार्ड के तहत सभी देशवासियों को सरकार की ओर से राशन मिलता है जिसमें कुछ खास अनाज और अन्य सामग्री असहाय लोगों तक पहुंचाई जाती है देश का एक बहुत बड़ा वर्ग है। इस वक्त जनसँख्या बेरोजगारी और दो वक्त की रोटी के लिए तरस रही है।

ऐसे लोगों के लिए भारत सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना लाई थी। इस योजना को कोरोना काल में लाया गया था ताकि जो लोग रोटी का बंदोबस्त नहीं कर सकते हैं उनको अनाज वितरण किया जाए। इस योजना के तहत कई गरीबों को राहत मिली थी। लेकिन इसका फायदा वही लोग उठा सके जिनके पास राशन कार्ड है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं था उनको इसका लाभ नहीं मिला। अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन बनवा सकते हैं क्योंकि सरकार ने पुराने तौर-तरीकों को छोड़ दिया है।

सरकार राशन बटवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल ला चुकी है इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जी रहे लोगों को राशन दिया जाएगा। राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए फिर इसके बाद आपको फूड पोर्टल पर जाना होगा और आपको राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य आईडी कार्ड बनवा कर दे सकते हैं। इसी के साथ राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको ₹5 से लेकर ₹45 तक की छोटी फीस जमा करनी होती है और उसके बाद उसका वेरिफिकेशन होता है वेरिफिकेशन का काम हो जाने के बाद 30 दिन के अंदर राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है इसमें घर का मुखिया का नाम होना अनिवार्य है।