कोलकाता में बना ‘बुर्ज खलीफा’ के थीम पर माँ दुर्गा का भव्य पंडाल, 145 फीट है ऊंचाई..बनाने में लगे 250 कारीगर, देखें कुछ Photos

Kolkata Mandir Durga Puja

न्यूज डेस्क (शिक्षा मिश्रा): क्या आप भी दुबई जाना चाहते है? पर किसी कारणवश जा नहीं पाए । दुबई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा देखना चाहते है पर अब तक नहीं देख पाए ? तो कोई बात नहीं , आप कोलकाता तो आ ही सकते है । आपको यह जानकार हैरानी होगी की दुबई की शान बुर्ज खलीफा अब कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल के रूप में बनाया गया है।

हो सकता है की आपको यह स्मारक उतना ही सुंदर और जगमगाता हुआ देखाई दे और इसमें सबसे खास बात यह है की इसमें दुर्गा मां की मूर्ति होगी और इसके साथ ही पूजा-अर्चना भी की जाएगी । आपको बता दे की कोलकाता में बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) की शैली में मंडप बनाने का काम हो रहा है । इसका निर्माण आज से 3 महीने पहले से शुरू हो गया था । 75 कारीगरों की मदद से पंडाल का निर्माण किया जा रहा है । मंडप को सजाने के लिए लघु चित्र बनाए गये हैं, जिसकी प्रतिकृति श्री भूमि के पूजा परिसर में होगी। इसकी ऊंचाई करीब 140 फीट तक की होगी ।

DOWNLOAD: Pandal .Mp4 & MP3, 3gp | NaijaGreenMovies, Fzmovies, NetNaija

क्या है इसकी खासियत ?

दरअसल, कोलकाता में दुर्गा पूजा एक ऐसा त्योहार है जिसे सदियों से जोरों शोरों से मनाया जाता आ रहा है । ऐसे में हर साल दुर्गा पूजा में अलग-अलग थीम के मंडप बनाए जाते हैं। वही इस बार बुर्ज खलीफा का थीम चुना गया है । यह एक बहुत ऊंची इमारत है और इसकी रोशनी भी काफी अच्छी है । यह दिन में अलग और रात में अलग होता है। इस भूमि को स्पोर्टिंग क्लब द्वारा बनाया गया है जिसमें तिरंगे के रंग के अलावा अन्य रंगों को भी शामिल किया गया है । यही नहीं एप यहाँ से आसानी से पवित्र शक्षत्रों का जाप सुन सकते है ।

Beautiful Durga Puja Pandals In Kolkata

निर्माणकर्ता सृजित बोस कहते है

”बुर्ज खलीफा बनाने के लिए उन्हें लगभग 6 साल का समय मिला लेकिन इसे बनाने के लिए लगभग 100 श्रमिकों ने 100 दिनों तक काम किया और यह प्रयास रंग लाया और परिणाम यह है कि सजावट, रोशनी आपको दुर्गा पूजा के लिए और अधिक उत्साहित महसूस कराएगी। मूर्ति सुंदर है और मिट्टी से बने कपड़ों के साथ एक ‘शबेकी’ मूर्ति है। इसे प्रदीप पात्र पाल ने बनाया है और इसमें ज्वैलरी भी है। यह इस साल भी सेंको द्वारा प्रायोजित है. मूर्ति पर 40 किलो के जेवर होंगे। ”

India News | Durga Pandal in Kolkata Replicates Dubai's Burj Khalifa |  LatestLY

You may have missed

You cannot copy content of this page