बिना एड्रेस प्रूफ के खरीद सकेंगे LPG सिलिंडर, यहां जानें कितना आसान है खरीदना और सब कुछ

Gas cylinder without address proof

Gas cylinder without address proof

डेस्क : अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है क्योंकि अब एड्रेस प्रूफ ना रखने वालों को भी सिलेंडर दिया जाएगा देश की सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने लोगों को यह राहत पहुंचाई है कि वह इस कंपनी द्वारा दिया गया सिलेंडर बिना किसी एड्रेस प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि यह सिलेंडर सिर्फ 5 किलो का होगा, अगर आप बड़ा वाला सिलेंडर लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एजेंसी से संपर्क करना होगा और पहचान पत्र सहित मांगे गए दस्तावेज जमा करने होंगे।

इस सिलेंडर को ज्यादातर वही लोग इस्तेमाल करते हैं जिनका स्थाई प्रमाण नहीं होता।आमतौर पर पाया गया है कि अगर अकेला आदमी कहीं रह रहा है तो वह इस सिलेंडर को महीने में दो बार चलाता है जिसके तहत वह पूरे महीने की 10 किलो गैस की खबर करता है अगर वह दो वक्त का खाना बनाए। इस सिलेंडर के व्यवसाय में कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती जिस वजह से दुकानदार इसको ऊंचे दाम पर खरीदते और बेचते हैं। इस सिलेंडर की रिफिलिंग में भी वह जमकर मुनाफा कमाते हैंयह सिलेंडर पर भरोसा करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अगर आप एजेंसी से संपर्क करते हैं और एजेंसी द्वारा सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपको पूरा भरोसा मिलता है।

लेकिन भारत की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने यह सुविधा निकाली है जिसके तहत वह छोटा सिलेंडर भी बेचेगी और छोटा सिलेंडर भेजने के लिए किसी भी तरह का प्रमाण पत्र नहीं चाहिए होगा क्योंकि कंपनियां बखूबी समझती है कि छोटे सिलेंडर वही लेता है जो अस्थाई होता है इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए नंबर भी जारी किया गए हैं जो इस प्रकार हैं 84549 55555, 77189 55555 है। अक्सर यह देखा गया है की समृद्ध परिवार ही एजेंसी द्वारा सिलिंडर लेते हैं। ऐसे परिवारों को सरकार की ओर से समय-समय पर सब्सिडी भी दी जाती है।

You may have missed

You cannot copy content of this page