December 7, 2022

सस्ते हो गए रसोई गैस सिलेंडर, जानें दाम बढ़ा या घटा ?

lpg cylinder

नवरात्रि के बीच राहत की खबर है। 1 अक्टूबर को सरकारी तेल कंपनी ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती की थी।महंगाई के मोर्चे पर आम जनता के लिए राहत भरी खबर है। तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की है।

हालांकि, कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कमी की गई है। घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई कमी नहीं की गई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने आज से दिल्ली में 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में 25.5 रुपये, मुंबई में 32.5 रुपये, कोलकाता में 36.5 रुपये और चेन्नई में 35.5 रुपये की कटौती की है।

ये हैं महानगरों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम: इस कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो का इंडन सिलेंडर अब 1885 रुपये के बजाय 1859.5 रुपये में मिलेगा, जबकि मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर 1811.5 रुपये 1844 रुपये में उपलब्ध होगा। कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर 1,995.50 रुपये में मिलेगा। यह पहले 1959 में रुपये में उपलब्ध था। वहीं चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर 2,009.50 रुपये में मिलेगा। पहले यहां सिलेंडर 2,0 रुपये में मिलता था

हर महीने के पहले दिन तय होते हैं दाम: गौरतलब है कि देश में गैस कंपनियां हर महीने के पहले दिन गैस सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। अधिकांश वाणिज्यिक एलपीजी गैस का उपयोग होटलों, खाद्य दुकानों आदि में किया जाता है। इससे उन्हें कीमतों में गिरावट से काफी राहत मिलेगी। यह लगातार पांचवां महीना है जब वाणिज्यिक गैस की कीमतों में गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में TTE नहीं बेच सकेंगे खाली सीटें, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम..