December 6, 2022

रसोई LPG गैस को लेकर केंद्र सरकार ने बनाया शानदार प्लान, इस दिन से फिर आएगी खाते में सब्सिडी- जानें कितनी

lpg cylinder subsidy

डेस्क : LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने ग्राहकों के लिए बड़ी जानकारी दी है। सरकार एलपीजी(LPG) पर सब्सिडी को वापस चालु करने वाली है। जानकारी के अनुसार, वर्ष 2022 में LPG पर बजटीय सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) खत्म हो जाने के साथ वर्ष 2023 में केंद्र सरकार इस सुविधा को वापस शुरु करने की योजना बना रही है। यदि सरकार ऐसा करती है तो देश के कुल 9 करोड़ लोगों को महंगे एलपीजी से राहत मिल जाएगी।

LPG Cylinder

बताया जा रहा है कि घरेलू गैस(LPG) सिलेंडर सब्सिडी दो साल पहले बन्द हो गई थी। हालांकि, इस बीच लोगों के अकाउंट में सब्सिडी का पैसा भी आना शुरू हो गया है, लेकिन यह पैसा किसी किसी के खाते में नहीं दिया गया है। दरअसल, सरकार की ओर से 2020 में कोरोना महामारी की पहली लहर को लेकर LPG गैस सिलेंडर पर रोक लगा दी गई थी।

रसोई LPG गैस को लेकर केंद्र सरकार ने बनाया शानदार प्लान, इस दिन से फिर आएगी खाते में सब्सिडी- जानें कितनी 1
रसोई LPG गैस को लेकर केंद्र सरकार ने बनाया शानदार प्लान, इस दिन से फिर आएगी खाते में सब्सिडी- जानें कितनी 4

उज्जवला योजना के जरिए जिन लोगों को गैस(LPG) सिलेंडर मिल गया था, सिर्फ उनको ही 200 रुपये का सब्सिडी फायदा मिलने जा रहा है। हाल ही के आंकड़ों के जरिए जो जानकारी सरकार की तरफ से सामने निकलकर आई है उसमें एलपीजी सब्सिडी बंद करने को लेकर साल 2021-22 में 11,654 करोड़ की बचत करने को कहा गया था। केंद्र सरकार ने इस दौरान एलपीजी सब्सिडी के रूप में उज्ज्वला स्कीम के भीतर सिर्फ 242 करोड़ की सब्सिडी मिलने की बात कही है, सरकार ने एक बड़ी राशि को लेकर कहा है की यह पैसा सबके खाते में जाएगा।

पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से वैश्विक स्तर पर भी इंधन की बढती कीमत की जानकारी दी है और कहा है H2FY22 के साथ चालू वित्त वर्ष में ओएमसी की एलपीजी(LPG) अंडर-रिकवरी को पूरा करने को लेकर लगभग करीब 40,000 करोड़ रुपये की जरुरत को पूरा किया गया है। इतना ही नहीं, ज्यादा जानकारी के लिए आपको बता दें की वित्त वर्ष 2023 के बजट को लेकर केंद्र सरकार ने एलपीजी(LPG) सब्सिडी के लिए 5,800 करोड़ रुपये का व्यवस्था किया गया था।

ये भी पढ़ें   सहरसा से नई दिल्ली के बीच दौड़ेगी की एक और सुपरफास्ट एक्सप्रेस, जानें - पूरा समय सारणी..