Indian Railways : ट्रेन में हमेशा कंफर्म मिलेगी लोअर बर्थ, IRCTC ने बताया नया तरीका..

Train Passenger

डेस्क : अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और इस गर्मी की छुट्टियों में घर जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। यात्रा के दौरान आपको कंफर्म लोअर बर्थ कैसे मिलेगी इसकी जानकारी भारतीय रेलवे ने दी है। कई बार टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटीजन के लिए रिक्वेस्ट करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलती। लेकिन इस बार भारतीय रेलवे ने इसके बारे में बताया है।

इस तरह मिलेगी लोअर बर्थ : दरअसल, भारतीय रेलवे से यात्रा कर रहे एक यात्री ने ट्विटर पर रेलवे से यह सवाल पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाए। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए यात्री ने लिखा है कि सीट आवंटन चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली बर्थ वरीयता के साथ टिकट बुक किया था, तब 102 बर्थ उपलब्ध थे, इसके बावजूद उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गई। आपको इसकी मरम्मत करनी चाहिए।

क्या था आईआरसीटीसी का जवाब? इस सवाल का जवाब आरसीटीसी ने ट्विटर पर दिया है। आईआरसीटीसी ने उत्तर दिया कि- महोदय, निचली बर्थ/वरिष्ठ नागरिक कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक है, निचली बर्थ 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला के लिए निर्धारित की गई है, जब वह अकेली या दो यात्रियों के साथ (एक टिकट पर यात्रा कर रही है)। मानदंडों के तहत)। आईआरसीटीसी ने आगे कहा कि यदि दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं है, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : रेलवे में TTE कैसे बने? कितनी सैलरी मिलेगी..यहां जान लीजिए पूरी डिटेल..