खो गया आधार कार्ड ? अब मिनटों में डाउनलोड करें नया आधार कार्ड- जानें पूरा प्रोसेस

Download Adhar card process 2021

डेस्क : अगर आप भी आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो हर सरकारी काम के लिए जरूरी होता है। ऐसे में आधार कार्ड के बहुत सारे बेनिफिट हैं बता दें कि मात्र 2 दिन अब शेष बचे हैं जब यह वित्त वर्ष खत्म हो जाएगा।

अगर आप 1 अप्रैल 2021 के बाद से अपना पुराना आधार कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे आपको परेशानी हो सकती है। बता दें कि आप कुछ ही क्लिक्स में अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इसके लिए सिर्फ 5 मिनट ही लगेंगे। आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करने के लिए आपको 12 अंकों का आधार नंबर और इनरोलमेंट आईडी अपने पास रखनी होती है। चलिए जानते हैं, कैसे डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड।

  • सबसे पहले आपको इस लिंक पर जाना होगा और इंटर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको माय आधार के सेक्शन में जाना होगा और डाउनलोड आधार पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको इनरोलमेंट आईडी और वर्चुअल आईडी के साथ आधार संख्या का ऑप्शन चुनना होगा और फिर उन सभी ऑप्शन में वह नंबर भरना होगा।
  • अगर आपको मास्कड आधार चाहिए तो उसके लिए अलग से ऑप्शन चुनना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरना होगा, कैप्चा कोड भरने के बाद ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • अब आसान तरीके से आप अपने कंप्यूटर पर आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते है। आपको ध्यान रखना होगा कि आधार कार्ड का कोई भी दुरुपयोग ना करें। इसके लिए इंक्रिप्टेड पासवर्ड भी साथ आता है।

पूरा प्रोसेस इस प्रकार है

सबसे पहले आपको आधार नंबर और इनरोलमेंट नंबर सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद पूरे नाम के साथ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी डालनी होगी। फिर आपको कैप्चा कोड भरना होगा और ओटीपी डालना होगा। जब ओटीपी डल जाएगा तो आप आसानी से आधार कार्ड पर पड़ा 12 अंकों के नंबर की पहचान के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड कर लेंगे।

You may have missed

You cannot copy content of this page