रक्षा बंधन से पहले 750 रूपए में लूट लें घरेलू LPG सिलिंडर

LPG Rate 1 July

डेस्क : इस बार रक्षा बंधन की तारीख को लेकर कुछ भ्रम हो सकता है, आम तौर पर रक्षा बंधन के मुहर्त को लेकर लोगों में कन्फूसिओं बनी ही रहती है लेकिन इस बार रक्षाबंधन की तिथि को लेकर काफी विवाद हैं कई लोगों का मन्ना है की 11 अगस्त को रक्षाबंधन है तो वहीं कुछ लोगों के अनुसार 12 तारिक को इस पर्व को मन उचित बताया जरा है।

LPG Cylinder
रक्षा बंधन से पहले 750 रूपए में लूट लें घरेलू LPG सिलिंडर 4

लेकिन आप इस से निराश न हों। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 6 जुलाई से बदल दी जाएगी, और केवल वाणिज्यिक सिलेंडर 1 अगस्त से कम हो जाएंगे। 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं। अब बात करते हैं दिल्ली में 750 रुपये, लखनऊ में 777 रुपये और जयपुर में 753 रुपये के सिलेंडर की। पटना 817 रुपये और इंदौर को 770 रुपये देता है।

LPG Cylinder
रक्षा बंधन से पहले 750 रूपए में लूट लें घरेलू LPG सिलिंडर 5

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कंपाउंड सिलेंडर की। , 14.2kg गैस भारी सिलेंडर से हल्की होती है। इस बोतल में सिर्फ 10 किलो गैस बची है. करीब 60 साल के सफर के बाद गैस कंपनियां अपने घरेलू सिलेंडर में बदलाव करती हैं। बाजार में मिश्रित सिलेंडर स्टील सिलेंडर की तुलना में 7 किलो हल्के होते हैं। यह 3 लेयर का होगा। वर्तमान में उपयोग में आने वाली खाली बोतल का वजन 17 किलोग्राम है, और इसे गैस से भरने से वह केवल 31 किलोग्राम से अधिक हो जाता है। वर्तमान में, 10 किग्रा के मिश्रित सिलेंडर में केवल 10 किग्रा गैस होती है।

ये भी पढ़ें   देश की तीसरी Vande Bharat Express का कितना होगा किराया? जानें - हर वो बातें जो है जरूरी..