दिल्ली में किसी भी शराब और बीयर की दूकान पर चल रहा है एक पर एक फ्री ऑफर- ग़ाज़िबाद की बिक्री हुई कम

delhi sharab shop

डेस्क : दिल्ली में शराब सस्ती होने की वजह से गाजियाबाद में बीते एक महीने से शराब की बिक्री कम हुई है। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से बीते 1 महीने में ही 13.18 करोड़ रुपये की शराब की बेहद ही कम ब्रिकी दर्ज की गई है। इसका सबसे बड़ा और मुख्य कारण इन दिनों दिल्ली में शराब की कीमतें बेहद कम होना माना जा रहा है। हालांकि आबकारी विभाग की तरफ से ऐसे लोगों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई की जा रही है।

लेकिन, उसके बावजूद कुछ न कुछ जुगाड़ से यूपी में दिल्ली की शराब आ रही है और इसी कारण गाजियाबाद में भी शराब की बिक्री पर खासा असर पड़ रहा है।अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा पिछले नवंबर में नई आबकारी नीति 2021-22 के लागू होने के बाद से, निजी खुदरा विक्रेता उपभोक्ताओं को आकर्षक पेशकश कर रहे हैं, जिससे सभी प्रकार के मादक पेय की मांग में वृद्धि हुई है। कमी का मुख्य कारण यह है कि निर्माताओं को दिल्ली और अन्य स्थानों पर आपूर्ति करने से पहले पड़ोसी राज्य जैसे हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में स्थानीय मांग को पूरा करने हेतु कहा गया है।

विनोद गिरी ने बताया की, “देश के उत्तरी हिस्सों में गर्मियों के दौरान बीयर की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में दिल्ली को आपूर्ति प्रभावित होती है, जिसमें कोई विनिर्माण सुविधा नहीं है, क्योंकि प्रमुख आपूर्तिकर्ता राज्यों में निर्माताओं को स्थानीय मांग को भी पूरा करना पड़ता है।” , भारतीय मादक पेय कंपनियों के महानिदेशक। गिरी ने आगे बताया कि जिन राज्यों में डिस्टिलरी स्थित हैं, वे निर्माताओं से कहते हैं कि वे दूसरे राज्यों को बीयर निर्यात करने से पहले घरेलू मांग को पूरा करें। “दिल्ली में कोई डिस्टिलरी नहीं है और इसकी आपूर्ति राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और जम्मू से होती है। सीमित आपूर्ति के कारण उपलब्धता कम है।

ये भी पढ़ें   गाड़ी चालक ध्यान दें! सभी Car में 6 एयरबैग लगाना होगा अनिवार्य, Nitin Gadkari का बड़ा फैसला..