Thursday, July 25, 2024
India

Free Loan : जैसे छोटे कारोबारियों को बिना गारंटी मिलेगा Loan, जानें- कैसे ले लाभ….

Free Loan : सरकार की ओर से देश में अलग-अलग जाति-वर्ग के लोगों के लिए स्कीम चलाई जाती है. राज्य सरकार और केंद्र सरकार लोगों के कल्याण के लिए लगातार कदम उठा रही है. इसी बीच अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक ऐलान करते हुए योजना की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ छोटे कारोबारी को मिलेगा. आइए इस योजना के बारे में जानते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री लघु दुकान कल्याण योजना ?

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से छोटे कारोबारी सब्जी विक्रेता, दर्जी, मोची जैसे कौशल आधारित श्रमिकों को गारंटी मुक्त कर योजना दी जाएगी. राज्य सरकार की आधिकारिक बयान के बाद मुख्यमंत्री लघु दुकान कल्याण योजना के लिए 40 करोड रुपए निर्धारित कर दिए गए हैं. इसकी शुरुआती चरण 18 से 55 आयु वर्गीय के आने वाले 75000 लोगों को लाभ मिलेगा.

गारंटी मुक्त होगा कर्ज

बयान के बाद राज्य सरकार की ओर से छोटे पैमाने पर व्यापारियों को मजबूत करने के लिए गारंटी मुक्त कर्ज देने की योजना पर काम किया जा रहा है. उन्हें 50% की पर्याप्त ब्याज सब्सिडी के साथ 50,000 रुपए तक का आसानी से कर्ज मौज कराया जाएगा. इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखों ने कहा कि, इस योजना का लक्ष्य छोटे व्यापारियों को मजबूती देने के लिए बनाया जा रहा है.

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

मुख्यमंत्री ने कहा कि, राज्य सरकार वित्तीय संसाधनों तक पकड़ बनाने के लिए लगातार लोगों को महत्वपूर्ण समर्थन देने की योजना बना रही है. जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि, हम इस योजना के दायरे में छोटे व्यापारियों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी उनके व्यवसाय को विस्तार करने में मदद करेंगे.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।