जानें कैसे और कहाँ करें 18 से 44 साल के लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन

Vaccination Drive started for 18 plus

डेस्क : भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए अब एक अच्छी खबर सामने निकल कर आ रही है, बता दें कि भारत सरकार की ओर से कोरोना वायरस को काबू करने के लिए मास वैक्सीनेशन ड्राइव लॉन्च की जा चुकी है जिसके लिए अब ऑनलाइन पोर्टल तैयार है। अगर आप वैक्सीनेशन करवाने के लिए रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो आपको कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) और आरोग्य सेतु एप पर अपने आप को पंजीकृत करके करवा सकते हैं।

यह पंजीकरण 28 अप्रैल 2021 से शुरू किया जा रहा है। फिलहाल देश में 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। 1 मई 2021 के बाद से यह वैक्सीन 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भी आ जाएगी, ऐसे में जितना जल्दी हो सके आप अपना पंजीकरण करवा ले। यह पंजीकरण एक आम ऑनलाइन पंजीकरण की तरह होगा। इसमें सारी जानकारी ऑनलाइन भरी जाएगी। जैसे ही आप इसके लिए रजिस्टर हो जाएंगे तो आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। एक आदमी एक समय पर एक ही बार पंजीकरण कर सकता है, जिसमें उसको अपना नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ आधार कार्ड डालना होगा।

अगर किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह अन्य दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, पेंशन पासबुक भी अपलोड कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक है और वह पंजीकरण करवाना चाहता है तो 1507 पर कॉल करके करवा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक हर राज्य में एक करोड़ टीके उपलब्ध है और आने वाले 3 दिनों में 80 लाख टीके आने वाले हैं। अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से 15 करोड़ 65 लाख 26 हजार 140 खुराक वितरित की जा चुकी है।

You may have missed

You cannot copy content of this page