जानिए आखिर क्यूं ब्रिटेन में वैक्सीन उत्पादन करेगा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया?

Seram institute

डेस्क : सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, जो एस्ट्राजेनेका कोविड ​​-19 वैक्सीन का उत्पादन करता है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अडार पूनावल्ला ने टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बताया कि भारत में स्तिथि भयावह है और डिमांड के मुताबिक सप्लाई संभव नहीं हो पा रहा है।भारत से उन्हें निरंतर वैक्सीन को लेकर फोन कॉल आ रहे हैं। फोन कॉल करने वालो में भारत के बड़े राजनीतिक,व्यापारिक लोग भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी अन्य देशों में वैक्सीन उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है क्योंकि यह आपूर्ति प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है ।
“अगले कुछ दिनों में यह घोषणा होने जा रही है” पूनावल्ला ने कहा।

पूनावाला ने पिछले सप्ताह कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट जुलाई के अंत तक अपने मासिक उत्पादन को 100 मिलियन खुराक तक बढ़ाने में सक्षम होगा। उन्होंने कहा कि छह महीने के भीतर एक साल में सीरम इंस्टीट्यूट की उत्पादन क्षमता 2.5 बिलियन से बढ़ाकर 3 बिलियन डोज़ करने की उम्मीद है।

भारत में कोरोनावायरस के मामले और मौतें बढ़ी हैं। इस उछाल ने सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट को जन्म दिया है और सरकार को विदेशों से ऑक्सीजन, दवाइयां और अन्य आवश्यक वस्तुएं लेने के लिए मजबूर किया है। सरकार की सलाह देने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार, राष्ट्र के कोरोनोवायरस मामले 3-5 मई के बीच चरम पर हो सकते हैं।

You cannot copy content of this page