जानें कौन हैं NCB अधिकारी संजय सिंह, जो समीर वानखेड़े की जगह करेंगे आर्यन खान केस की जांच..

SANJAY SINGH IPS

न्यूज डेस्क: सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से सुर्खियों में चल रहे है, आर्यन खान क्रूज ड्रग केस के NCB डायरेक्टर समीर वानखेड़े को अब इस केस से डिसमिस कर दिया गया। अब उसके जगह आईपीएस (IPS) संजय सिंह इस केस को हैंडल करेंगे। जानकारी के लिए बता दे की मुंबई जोन के एनसीबी डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर कई तरह के सवाल उठने के बाद उन्हें क्रूज ड्रग केस से बाहर कर दिया गया है। अब यह जिम्मेदारी एसआईटी हेड आईपीएस अधिकारी संजय सिंह को सौंपी गई है। संजय सिंह पहले भी ऐसे कई मामलों की जांच कर चुके हैं। अब वह आर्यन खान और नवाब मलिक के दामाद वाले मामले की भी जांच करेंगे।

जानें कौन हैं संजय सिंह? 

संजय सिंह 1996 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने अपने अब तक के कार्यकाल के दौरान कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली है। उन्हें सबसे पहले ओडिशा पुलिस में बतौर अपर आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें ओडिशा पुलिस में ही IG की जिम्मेदारी दी गई थी। साल 2008 से 2015 तक वह सीबीआई में डेप्युटी इन्सपेक्टर जनरल पद पर तैनात रहे, उनके शानदार काम को देखते हुए सरकार ने उन्हें सीबीआई (CBI) में उप महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त कर दिया। अब वर्तमान में संजय सिंह एनसीबी के उपमहानिदेशक (ऑपरेशन) के पद पर कार्यरत हैं।

केस से हटाए जाने के बाद वानखेड़े ने अपनी सफाई दी:

वहीं, वानखेड़े ने अपनी सफाई में समाचार एजेंसी एएनआई को कहा है कि “मुझे जांच से हटाया नहीं गया है, मैंने अदालत से कहा था कि जांच किसी केंद्रीय एजेंसी से कराई जाए। आर्यन खान और समीर खान के मामले की जांच अब दिल्ली एनसीबी की एसआईटी कर रही है। यह दिल्ली और मुंबई टीमों के बीच आपसी सामंजस्य का मामला है।”

सुशांत सिंह मौत के बाद सीधे एक्टिव हो गए NCB

जानकारी के लिए आपको बता दे की पिछले 3 साल से जहां NCB केवल 90 केस दर्ज किए गए थे और 143 गिरफ्तारियां हुई थीं वहीं केवल 15 महीने में ही एंजेंसी ने 129 नए केस दर्ज किए और 279 लोगों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा एनसीबी ने कई बॉलिवुड स्टार को भी निशाने पर लिया। इसमें दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, करण जौहर, सारा अली खान, भारती सिंह औऱ अनन्या पांडे भी शामिल हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page