जान लें मंकी पॉक्स के लक्षण! दिल्ली में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं मामले

monkey pox

डेस्क : मंकीपॉक्स का खतरा पूरी दुनिया में बढ़ रहा है.अब तक भारत में मंकीपॉक्स की संख्या बढ़कर कल 8 हो गई. वही एक मरीज की मौत भी हो चुकी है. सरकार पहले ही मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र राज्यों को दिशा-निर्देश भी जारी कर चुकी है. अब सरकार ने इस बीमारी पर नजर रखने के लिए एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है.

जान लें मंकी पॉक्स के लक्षण! दिल्ली में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं मामले 1

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है. जिसमें स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण सहित कई अन्य लोग शामिल हैं. तीन अस्पतालों को मंकीपॉक्स को लेकर दिल्ली सरकार ने आइसोलेशन वार्ड बनाने को कहा है. मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है जिसमें बताया कि मंकीपॉक्स से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

जान लें मंकी पॉक्स के लक्षण! दिल्ली में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं मामले 2
जान लें मंकी पॉक्स के लक्षण! दिल्ली में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं मामले 4

इनफेक्टेड मरीजों से दूर रहने की हिदायत मंत्रालय ने दी है. किसी भी संक्रमित व्यक्ति के आसपास यदि आप हैं तो मास्क पहनिए और गलब्स का इस्तेमाल जरूर करिए. समाय से साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोते रहिए. साथ ही मंकीपॉक्स के संक्रमित मरीज के साथ यौन संबंध नहीं बनाएं.

वहीं, सरकार ने जारी इस सूचना में कहा कि अपना तौलिया उनके साथ बिल्कुल शेयर मत कीजिए जो किसी भी मंकीपॉक्स मरीज के संपर्क में आया हो. किसी भी संक्रमित व्यक्ति के कपड़ो के साथ अपने कपड़े नहीं धोएं. यदि आपको लक्षण हैं तो किसी भी सार्वजनिक इवेंट या मीटिंग में नहीं जाएं ना ही गलत सूचना के आधार पर लोगों को डराएं. कभी भी अपना कप और खाना मंकीपॉक्स मरीज के साथ शेयर मत करिए.

ये भी पढ़ें   वंदे भारत ने पछाड़ा बुलेट ट्रेन को- सिर्फ 52 सेकंड में निकली इतनी आगे की देखते रह गए लोग